अमेज़न ने मंगलवार को कहा कि उसने अपने बढ़ते वितरण नेटवर्क को बढ़ावा देने और दुकानदारों को तेजी से ऑर्डर प्राप्त करने के लिए डेल्टा और वेस्टजेट एयरलाइंस से 11 जेट खरीदे। कंपनी ने कहा कि उसने पहली बार अपने वितरण नेटवर्क के लिए विमान खरीदे हैं। पिछले कुछ वर्षों में, अमेज़ॅन अपने बेड़े को बनाने के लिए विमानों को किराए पर दे रहा है।

अमेज़ॅन ग्लोबल एयर की उपाध्यक्ष सारा रोहड्स ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हमारे बढ़ते बेड़े में पट्टे पर और स्वामित्व वाले दोनों विमानों का मिश्रण होने से हमें अपने संचालन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति मिलती है।" सिएटल स्थित अमेज़ॅन अपने अधिकांश पैकेजों को स्वयं वितरित करने और यूपीएस, यूएस पोस्टल सर्विस और अन्य वाहक पर कम भरोसा करने के लिए काम कर रहा है।

विमानों के अपने बेड़े के अलावा, अमेज़ॅन ने हवाई अड्डों पर कई पैकेज-सॉर्टिंग हब भी बनाए हैं, जहां गोदाम दुकानदारों के पास रहते हैं, और एक कार्यक्रम शुरू किया है, जो ठेकेदारों को अमेज़ॅन लोगो के साथ स्टांप में पैकेज देने वाले व्यवसाय शुरू करने देता है। अमेज़ॅन ने कहा कि 11 प्लेन, जिनमें से सभी बोइंग 767-300 हैं,

यात्रियों के बजाय कार्गो पकड़ के लिए परिवर्तित हो जाएंगे। वेस्टजेट से खरीदे जाने वाले चार जेट इस साल अमेज़ॅन के बेड़े में शामिल हो जाएंगे, और डेल्टा से सात अगले साल तक तैयार हो जाएंगे। खरीद 2022 तक अपने कुल बेड़े को 85 विमानों तक पहुंचाएगी। अमेज़ॅन ने यह कहने से इनकार कर दिया कि यह विमानों के लिए कितना भुगतान कर रहा है।

Related News