PC: amarujala

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने अपनी अकाउंट पॉलिसी के उल्लंघन का हवाला देते हुए एक महीने के भीतर भारत में 71 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये अकाउंट बैन नवंबर 2023 में लागू किए गए थे। सोशल मीडिया कंपनियों को आईटी नियम 2021 के तहत हर महीने अपनी रिपोर्ट जारी करनी होती है। WhatsApp ने यह कार्रवाई 1 नवंबर से 30 नवंबर 2023 के बीच की है.

व्हाट्सएप द्वारा कुल 71,96,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया गया था, जिसमें 19,54,000 अकाउंट्स को कोई शिकायत मिलने से पहले ही प्रतिबंधित कर दिया गया था। सभी प्रतिबंधित खाते +91 देश कोड (भारत) से जुड़े थे। नवंबर 2023 में व्हाट्सएप को 8,841 शिकायतें मिलीं, जिनमें से छह के खिलाफ कार्रवाई की गई।

PC: Digital Trends

व्हाट्सएप ने शिकायत अधिकारी अपीलीय समिति (जीएसी) द्वारा नियुक्त शिकायत अधिकारी से प्राप्त आठ शिकायतों का भी समाधान किया। भारत सरकार द्वारा स्थापित जीएसी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के खिलाफ शिकायतों की समीक्षा करती है।

गौरतलब है कि व्हाट्सएप लगातार प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी ने पिछले साल कई प्राइवेसी फीचर्स पेश किए थे, जिनमें म्यूट अनसीन नंबर, चैट लॉक और पर्सनल चैट लॉक जैसे फीचर्स शामिल थे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News