भारत के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले यूजर्स को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए भारती एयरटेल और रिलायंस जियो के बीच युद्ध कभी न खत्म होने वाला प्रतीत होता है। दोनों टेलीकॉम कंपनियां कई प्रीपेड प्लान पेश करती हैं जिनकी कीमत समान है लेकिन अलग-अलग फायदे हैं। जियो के कुछ प्लान हैं जो आगे हैं तो वहीं एयरटेल के कुछ प्लान हैं जो बेहतर हैं। आज, हम दोनों कंपनियों द्वारा पेश किए गए 349 रुपये के प्लान के लाभों को देखने जा रहे हैं और यह निर्धारित करते हैं कि कौन सा आपके लिए बेहतर है।

भारती एयरटेल 349 रुपये का प्लान
भारती एयरटेल 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ अपना 349 रुपये का प्लान पेश करती है। यह प्लान 2.5GB डेली डेटा के साथ आता है यानी यूजर्स को कुल 70GB डेटा मिलता है। डेटा लाभ के साथ, यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस / दिन मैसेज मिलते हैं। इसमें कई अन्य एयरटेल थैंक्स बेनिफिट्स भी शामिल हैं, जैसे अपोलो 24/7 सर्किल तीन महीने के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के, फ्री हेलोट्यून्स, विंक म्यूजिक, शॉ एकेडमी से एक साल की क्लास और फास्टैग ट्रांजेक्शन पर 100 रुपये का कैशबैक आदि।

रिलायंस जियो 349 रुपये का प्लान
Reliance Jio अपने 349 प्लान को एयरटेल के प्लान की तरह ही 28 दिनों की वैलिडिटी पेश करता है। हालांकि, इस प्लान में रोजाना 3GB डेटा मिलता है, यानी यूजर्स को कुल 84GB डेटा मिलता है। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस / दिन की सुविधा भी मिलती है। दिन के लिए डेटा की खपत के बाद, उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट की गति घटकर 67 केबीपीएस हो जाएगी।

Reliance Jio इस प्लान के साथ JioTV, JioCinema, JioSecurity, JioNews और JioCloud आदि का फ्री सब्सक्रिप्शन प्रदान करता है।

तो भारती एयरटेल अपने उपयोगकर्ताओं को क्या लाभ प्रदान करता है जो कि Jio नहीं करता है? इसका जवाब है Amazon Prime Video का फ्री सब्सक्रिप्शन। ध्यान दें कि यह अमेज़ॅन प्राइम वीडियो एक महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन नहीं है बल्कि ओरिजिनल अमेज़ॅन प्राइम वीडियो मेंबरशिप है। उपयोगकर्ता इसे बिना किसी अतिरिक्त लागत के प्राप्त करेंगे।

कुछ लोगों के लिए, Jio के प्लान द्वारा दिया जाने वाला अतिरिक्त डेटा अनुकूल होगा, लेकिन कुछ के लिए, Airtel का Amazon Prime Video सब्सक्रिप्शन का ओवर-द-टॉप (OTT) लाभ सूटेबल रहेगा।

Related News