अगर हम बात करें आपके स्मार्टफोन की तो यह सोशल मीडिया ऐप के बिना अधूरा हैं, ऐसे में META के स्वामित्व वाली ऐप WhatsApp, Instagram, Facebook और Messenger के लिए AI मॉडल, लामा 3 को भारत में विस्तारित किया है। यह रोलआउट कनेक्ट 2023 में प्रारंभिक घोषणा के बाद हुआ है, जो भारत में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Google

लामा 3 के साथ बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव

लामा 3-संचालित मेटा AI की शुरूआत भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए कई तरह की क्षमताएँ लेकर आई है। यहाँ कुछ प्रमुख विशेषताएँ दी गई हैं:

Google

यात्रा संबंधी सुझाव

मेटा AI उपयोगकर्ताओं को घूमने के लिए बेहतरीन जगहें खोजने में मदद कर सकता है। उन्नत टेक्स्ट और इमेज जनरेशन क्षमताओं का लाभ उठाकर, AI उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं और इनपुट के आधार पर शीर्ष यात्रा स्थलों का सुझाव दे सकता है।

सामग्री निर्माण

उपयोगकर्ता बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) और कमरे के डिज़ाइन के लिए फ़ोटो बना सकते हैं। यह सुविधा मेटा के सोशल प्लेटफ़ॉर्म के भीतर रचनात्मक और कार्यात्मक उपयोग की अनुमति देती है।

AI चैट सहायक

Facebook फ़ीड में अब एक AI चैट सहायक उपलब्ध है, जहाँ उपयोगकर्ता प्रश्न पूछ सकते हैं और पोस्ट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस इंटरैक्टिव फीचर का उद्देश्य अधिक आकर्षक और जानकारीपूर्ण उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना है।

Gogole

विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर विशिष्ट सुविधाएँ

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम पर, AI मॉडल उपयोगकर्ताओं को रील सुझा सकता है, जिससे कंटेंट खोज प्रक्रिया में वृद्धि होती है।

WhatsApp

WhatsApp में, मेटा AI को व्यक्तिगत और समूह चैट दोनों में एक्सेस किया जा सकता है। उपयोगकर्ता टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से पहले 'कल्पना' जोड़कर फ़ोटो बना सकते हैं और अपनी बातचीत में एक गतिशील स्पर्श जोड़ने के लिए इन फ़ोटो को एनिमेट भी कर सकते हैं।

एनिमेशन क्षमताएँ

लामा 3 की सबसे खास विशेषताओं में से एक फ़ोटो को एनिमेट करने की क्षमता है। उपयोगकर्ता केवल एक प्रॉम्प्ट दर्ज करके अपनी पसंदीदा फ़ोटो को बना सकते हैं, जो दोस्तों को आश्चर्यचकित करने और विज़ुअल कंटेंट को बढ़ाने का एक मज़ेदार और आकर्षक तरीका प्रदान करता है।

मेटा AI की व्यापक उपयोगिता

क्वेरी हैंडलिंग: उपयोगकर्ता कई तरह के प्रश्न पूछ सकते हैं।

टेक्स्ट सारांश: AI लंबे टेक्स्ट का संक्षिप्त सारांश प्रदान कर सकता है।

प्रूफ़रीडिंग और संपादन: यह लिखित सामग्री को परिष्कृत करने में सहायता करता है।

अनुवाद: एआई विभिन्न भाषाओं के बीच पाठ का अनुवाद कर सकता है, जिससे यह संचार के लिए एक बहुमुखी उपकरण बन जाता है।

Related News