आज की तकनीकी दुनिया में मोबाइल फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं, इसके साथ लोग इंटरनेट के भी आदि हो गए हैं, इसके माध्यम से हमारे जीने के तरीकों में बहुत बदलाव हुए हैं, इस बदलाव ने सुविधा और मनोरंजन तो लाया है, लेकिन यह चिंताएँ भी पैदा करता है, खासकर बच्चों की वयस्क कंटेंट तक पहुँच के बारे में। शेयर टीवी देखने के दिनों के विपरीत, अब मोबाइल फ़ोन हमारा ध्यान आकर्षित करते हैं, जो OTT प्लेटफ़ॉर्म और अन्य ऐप के माध्यम से व्यक्तिगत सामग्री प्रदान करते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कैसे एडल्ट कंटेंट को बच्चों के देखने से बचा सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

वयस्क सामग्री को ब्लॉक करना:

क्या आप इस बात से चिंतित हैं कि आपका बच्चा ऑनलाइन क्या देख सकता है? आपकी चिंताओं को कम करने के लिए हमारे पास एक सरल लेकिन प्रभावी समाधान है। अपने बच्चों के फ़ोन की सेटिंग में एक छोटा सा समायोजन करके, आप बिना एक पैसा खर्च किए वयस्क सामग्री तक पहुँच को प्रतिबंधित कर सकते हैं।

Google

निजी DNS सेटिंग एक्सेस करना:

  • फ़ोन सेटिंग पर जाएँ।
  • 'निजी DNS' विकल्प खोजने के लिए खोज बार का उपयोग करें।
  • 'निजी DNS' पर टैप करें और एक नया निजी DNS बनाएँ।
  • दिए गए बॉक्स में 'family.adguard-dns.com' दर्ज करें।
  • नया निजी DNS कॉन्फ़िगरेशन सहेजें।

Google

परिणाम:

कॉन्फ़िगर होने के बाद, यह सेटिंग फ़ोन पर सभी वयस्क सामग्री को ब्लॉक कर देगी, जिससे आपके बच्चे के लिए सुरक्षित ब्राउज़िंग अनुभव सुनिश्चित होगा।

अतिरिक्त उपाय:

Google Kids Space: 'डिजिटल वेलबीइंग' और 'अभिभावकीय नियंत्रण' के अंतर्गत फ़ोन सेटिंग के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, Google Kids Space आपके बच्चे के फ़ोन उपयोग को प्रबंधित करने और निगरानी करने के लिए मज़बूत सुविधाएँ प्रदान करता है।

ऐप पिनिंग: ऐप पिनिंग सुविधा का उपयोग करके उपयोग को एक ही एप्लिकेशन तक सीमित करें, जिससे अन्य ऐप्स तक पहुँच को रोका जा सके जिनमें अनुपयुक्त सामग्री हो सकती है।

Related News