दोस्तो अगर हम बात करें दुनिया की भी मशीन की तो उसे नियमत रूप से सफाई और सर्विस की आवश्यकता होती हैं, ऐसे में अगर हम बात एयर कंडीशनर की तो इस भीषण गर्मी में आपका सबसे बड़ा सहारा हैं, लेकिन इसकी लंबी उम्र के लिए इसका समय समय पर सफाई करना बहुत ही जरूरी हैं, सर्विस करते वक्त कुछ गलतियां हमारी ऐसी को खराब कर सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

कंडेनसर कॉइल की सफाई

समय के साथ, कंडेनसर कॉइल में धूल और मलबा जमा हो जाता है, जिससे AC की दक्षता कम हो जाती है। सर्विसिंग के दौरान इन कॉइल को अच्छी तरह से साफ करना इष्टतम प्रदर्शन बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

Google

रेफ्रिजरेंट के स्तर की जाँच करना

सर्विसिंग के दौरान रेफ्रिजरेंट गैस की जाँच और पुनःपूर्ति की उपेक्षा करने से कूलिंग प्रदर्शन में कमी आ सकती है और संभावित सिस्टम क्षति हो सकती है।

ड्रेन पाइप की सफाई

ड्रेन पाइप में रुकावटें पानी के रिसाव और अन्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। सर्विसिंग के दौरान ड्रेन पाइप की नियमित सफाई उचित जल निकासी सुनिश्चित करती है और संभावित जल क्षति को रोकती है।

विद्युत कनेक्शनों का निरीक्षण करना

खराब विद्युत कनेक्शन या ढीली वायरिंग से शॉर्ट सर्किट और अन्य विद्युत खतरे हो सकते हैं। सर्विसिंग के दौरान सभी इलेक्ट्रिकल कनेक्शन की जाँच करना और उन्हें सुरक्षित रखना सुरक्षित और निर्बाध संचालन के लिए महत्वपूर्ण है।

Google

आउटडोर यूनिट की सफाई

इनडोर यूनिट को अक्सर प्राथमिकता दी जाती है, आउटडोर यूनिट की उपेक्षा करने से समग्र AC प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। आउटडोर यूनिट से जमा धूल और गंदगी को साफ करने से इसकी दक्षता बढ़ती है और इसका जीवनकाल बढ़ता है।

Related News