भारतीयों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया हैं, जो बैंक में खाता खोलने, सिम कार्ड लेने, स्कूल और कॉलेज में एडमिशन लेने, अस्पताल में भर्ती होने के लिए और अन्य कई सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए अनिवार्य दस्तावेज हैँ। आज 90 करोड़ से ज्यादा लोगो के पास आधार कार्ड हैं, इसकी महत्वता को समझते हुए इसे अपडेटेड रखना जरूरी हैं, अगर आपकी फोटो हो गई हैं खराब तो आप इस आसान प्रोसेस से तुरंत उसे बदलें, जानिए इसकी पूरी डिटेल्स

Google

अपना आधार फ़ोटो बदलने के चरण

नामांकन केंद्र पर जाएँ: अपने आसपास के आधार नामांकन केंद्र का पता लगाएं। यहीं से आप अपना फ़ोटो बदलने की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

फ़ॉर्म प्राप्त करें और भरें: केंद्र पर, अपने आधार विवरण को अपडेट करने के लिए फ़ॉर्म का अनुरोध करें। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी समस्या से बचने के लिए सभी आवश्यक फ़ील्ड सही-सही भरें।

फ़ॉर्म जमा करें: भरे हुए फ़ॉर्म नामांकन केंद्र पर एजेंट को सौंप दें। आगे बढ़ने से पहले वे आपके विवरण की पुष्टि करेंगे।

Google

बायोमेट्रिक सत्यापन: अपना फॉर्म जमा करने के बाद, आपको सत्यापन के लिए अपने बायोमेट्रिक विवरण (फिंगरप्रिंट और/या आईरिस स्कैन) प्रदान करने होंगे।

अपना URN प्राप्त करें: एक बार आपका बायोमेट्रिक डेटा कैप्चर हो जाने के बाद, आपको एक स्लिप प्राप्त होगी जिसमें आपका अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। यह नंबर महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपने फोटो अपडेट की स्थिति को ट्रैक करने की अनुमति देता है।

Google

अपडेट के लिए प्रतीक्षा करें: कुछ दिनों के बाद, आपका नया फोटो आपके आधार कार्ड पर अपडेट हो जाएगा। आप अपने URN का उपयोग करके स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Related News