स्मार्टफोन आज हम सभी की एक जरूरत बन चूका है। लेकिन कई बार हम इसके रखरखाव पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में हमारी गलतियां हमारे लिए घातक साबित हो सकती है। आए दिन ऐसी खबरें सुनने को मिलती है कि मोबाइल फोन में धमाका हो गया है। ये इसी कारण होते हैं। हम आपको आप आपके मोबाइल फोन की बैटरी के फटने तथा उसके बचाव के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. मोबाइल चार्ज करते समय मोबाइल के आसपास रेडिएशन काफी ज्यादा होता है इस से बैटरी भी गर्म हो जाती है। यदि आप चार्जिंग के वक्त मोबाइल से बात करते हैं तो इसमें ब्लास होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए आप ऐसा ना करें।

2. मोबाइल फोन की बैटरी के सेल डेड होते रहते हैं और इसी कारण उसमे केमिकल बदलाव होता रहता है। जिससे आपके मोबाइल की बैटरी फट जाती है। अगर आपके फोन की स्क्रीन ब्लर हो रही है या फोन में डार्कनेस आ जाती है। इसके अलावा अगर आपका फोन हैंग हो रहा है या इसकी प्रोसेसिंग स्लो हो रही है, तो फोन में ब्लास्ट हो सकता है।


3. अगर आपके फोन की बैटरी खराब हो गई है तो आपको डुप्लीकेट बैटरी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा स्मार्टफोन को हमेशा उसी के चार्जर से चार्ज करना चाहिए। फोन के चार्जर के पिन को पानी से भींगने ना दें।


4. चार्ज करते समय अगर आपका फोन गर्म हो जाता है तो भी फोन में ब्लास्ट हो सकता है। गर आपके पास फोन की बैटरी रिमूव करने का विकल्प है तो अपने फोन की बैटरी को एक टेबल पर रखें। इसके बाद इसे घुमा कर देखें। अगर बैटरी फूली हुई होगी तो बहुत तेज घूमेगी। बैटरी अगर तेज घूमती है तो आपको इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए।

Related News