भारत में अभी 5G पर काम चल रहा है। कंपनियां 5जी की टेस्टिंग भी कर रही हैं। अभी दो दिन पहले खबर आई थी कि भारती एयरटेल ने गुरुग्राम में 5जी का ट्रायल किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ट्रायल में एयरटेल को जबरदस्त स्पीड मिली। जी हां, रिपोर्ट के मुताबिक इस ट्रायल में 1Gbps की स्पीड पाई गई। अब, निजी समाचार रिपोर्टों के अनुसार, रिलायंस जियो भी परीक्षण पर है।

अब बात करते हैं 5जी ट्रायल की। इसलिए इस ट्रायल के लिए कंपनी ने स्वदेशी तौर पर विकसित 5G डिवाइस और तकनीक का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा कंपनियां सैमसंग, एरिक्सन और नोकिया जैसे अन्य वेंडर्स से भी बातचीत कर रही हैं ताकि निकट भविष्य में अन्य शहरों में ट्रायल शुरू हो सके।
यह जानकारी निजी समाचार संगठन अपने स्रोतों से उपलब्ध करा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, नाम न छापने की शर्त पर, एक वरिष्ठ कार्यकारी ने कहा कि रिलायंस जियो मुंबई में मिड और एमएमवेव बैंड का उपयोग करके 5G की कोशिश कर रहा है। जैसा कि बताया गया है कि इसमें 4जी के साथ कई स्पीड हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में एक स्थानीय भागीदार की मदद से 5G परीक्षण के लिए आवश्यक उपकरण विकसित किए गए हैं। साइट परिनियोजन के मामले में Jio का 5G परीक्षण काफी बड़ा है। जल्द ही अन्य शहरों और अन्य क्षेत्रों में परीक्षण शुरू किए जाएंगे।

इसके अलावा, Jio ने दिल्ली, मुंबई, गुजरात और हैदराबाद में परीक्षण लागू किया है। Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea (Vi) को हाल ही में DoT (दूरसंचार विभाग) द्वारा 5G परीक्षणों के लिए अनुमोदित किया गया है। इसके लिए 700 MHz, 3.5 GHz और 26 GHz बैंड दिए गए हैं।

इतना ही नहीं विभाग ने इन कंपनियों को चीनी कंपनियों की तकनीक का इस्तेमाल नहीं करने के साफ निर्देश दिए थे। डीओटी ने इन कंपनियों को सी-डॉट तकनीक के साथ एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5जी परीक्षण की अनुमति दी। इस बीच, Reliance Jio Infocomm अपनी तकनीक का उपयोग करके 5G का परीक्षण करेगा।

Related News