PC: aajtak

साइबर क्राइम का एक नया मामला सामने आया है, जहां एक व्यक्ति को अनोखे तरीके से फंसाया गया, जिससे उसकी जीवन भर की कमाई चली गई। अलीगढ़ में, एक सेवानिवृत्त भारतीय वन अधिकारी साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गया, जिसके परिणामस्वरूप उसके बैंक खाते से सारा रिटायरमेंट का पैसा उड़ गया।

पुलिस शिकायत के मुताबिक, सेवानिवृत्त अधिकारी राकेश चंद्रा अचानक साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गए। इसके बाद उनके बैंक खाते से कुल 29 लाख रुपये उड़ा लिए गए।

प्रारंभ में, उन्हें 8 दिसंबर को लखनऊ ट्रेजरी से होने का दावा करते हुए एक अज्ञात नंबर से कॉल आया। उसने खुद का नाम कुलदीप बताया और बैंक विवरण मांगा। फोन करने वाले पर भरोसा करते हुए चंद्रा ने फोन पर अपने बैंक विवरण साझा किए।

PC: Mint

बाद में, चंद्रा को एहसास हुआ कि वह साइबर धोखाधड़ी के जाल में फंस गया है। उन्होंने तुरंत कॉल काट दी और अपने खाते को फ्रीज करने के लिए बैंक से संपर्क किया।

बैंक खाते से लाखों गायब!
कुछ दिनों के बाद चंद्रा को पता चला कि उनके बैंक खाते से काफी रकम गायब हो गई है। इस खोज के बाद, उसने बैंक अधिकारियों और पुलिस दोनों को साइबर धोखाधड़ी के बारे में सूचित किया।

PC: Logistics Insider

कैसे सुरक्षित रहें?
साइबर धोखाधड़ी से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि किसी अज्ञात नंबर से आने वाली किसी भी कॉल पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। कभी भी किसी के साथ बैंक विवरण, खाता लॉगिन जानकारी या ओटीपी साझा न करें। वित्तीय मामलों से निपटते समय, विशेषकर फोन पर, हमेशा सतर्क और सावधान रहें।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News