राजस्थान क्रिकेट अकादमी ने कहा कि वह जयपुर में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण करेगी, जिसकी अनुमानित लागत ₹300 करोड़ है।

राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि जयपुर-दिल्ली हाईवे पर चॉम्प गांव में स्टेडियम का निर्माण कार्य आरसीए द्वारा करीब ढाई साल में पूरा किया जाएगा।

वैभव गहलोत ने कहा "यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। जिसमें 75,000 दर्शक मैच का लुत्फ उठा सकेंगे। स्टेडियम का निर्माण दो चरणों में होगा - चरण -1 में, 11 क्रिकेट पिचों, दो अभ्यास मैदानों, एक क्रिकेट अकादमी, एक छात्रावास, पार्किंग सुविधा, स्पोर्ट्स क्लब, होटल और जिम के साथ 40,000 दर्शकों की क्षमता का निर्माण किया जाएगा। "

जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) के आयुक्त गौरव गोयल ने कहा कि दोनों चरणों के निर्माण कार्य को पूरा होने में 5 साल लगेंगे।

मोटेरा में नरेंद्र मोदी स्टेडियम और ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम के बाद नया स्टेडियम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा, जिसमें क्रमशः 132,000 और 100,024 दर्शक बैठ सकते हैं।

आरसीए के एक अधिकारी ने कहा कि इसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से परियोजना के लिए ₹100 करोड़ का बुनियादी ढांचा अनुदान मिलेगा और अन्य ₹100 करोड़ बैंक ऋण से जुटाए जाएंगे।

जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने स्टेडियम के लिए जमीन का लीज डीड क्रिकेट निकाय को सौंप दिया है। राजस्थान क्रिकेट निकाय ने कहा कि आरसीए जल्द ही निर्माण के लिए निविदाएं जारी करेगा, जो सितंबर तक शुरू होने की संभावना है।

Related News