एएफसी महिला एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल मैचों के बीच देश में पहली बार वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है। रविवार को खेले गए दो क्वार्टर फाइनल मैचों में इसे लागू किया गया, जिसमें दूसरा मैच भी शामिल है जिसे दो बार इस्तेमाल किया जा चुका है। टूर्नामेंट से पहले यह घोषणा की गई थी कि टूर्नामेंट के नॉकआउट मैचों के बीच VAR का उपयोग किया जाएगा।

जापान और थाईलैंड के बीच क्वार्टर फाइनल के बीच भारत में भी पहली बार इस तकनीक का इस्तेमाल होने जा रहा है। जापान ने यह मैच 7-0 से जीता। हालांकि नवी मुंबई में खेले गए इस मैच के बीच में कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेने के लिए किसी VAR की जरूरत नहीं पड़ी। लेकिन साथ ही पुणे में खेले जा रहे मैच में VAR की भूमिका अहम रही.



दक्षिण कोरिया ने खिताब के दावेदार ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर संभवत: टूर्नामेंट में अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल किया है। कोरिया को पहले हाफ में वीएआर के जरिए पेनल्टी मिली लेकिन चो सोयुन इसे गोल में नहीं बदल पाए। दूसरे हाफ में भी पेनल्टी से जुड़े एक मामले में VAR का सहारा लिया गया जब ऐसा लगा कि स्टीफ केटली को पेनल्टी बॉक्स के अंदर गिरा दिया गया है। हालांकि इस बार अभी तक VAR के जरिए पेनल्टी के संकेत नहीं दिए गए हैं। इस फैसले के कुछ देर बाद ही दक्षिण कोरिया के जी सो यून ने 87वें मिनट में विजयी गोल कर अपनी टीम को अंतिम चार में जगह दिलाई.

Related News