भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) अगले कुछ दिनों के अंदर फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उतरने जा रही है. ये सीरीज कई मायनों में बेहद खास है और इसमें से ही एक है नए खिलाड़ियों का टेस्ट. इन नए खिलाड़ियों में फिलहाल सबसे मशहूर नाम है उमरान मलिक (Umran Malik). आईपीएल 2022 में अपनी रफ्तार का कहर और जलवा बिखेर चुके उमरान मलिक को पहली बार टीम इंडिया में जगह मिली है. अब हर किसी की नजर इसी बात पर है कि क्या वह IPL जैसी रफ्तार इस सीरीज में दिखा पाएंगे. क्या वह शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar Record) के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर पाएंगे। पिछले दो महीने से पहले टीम इंडिया के जो क्रिकेटर अलग-अलग टीमों की जर्सी में एक-दूसरे से टकरा रहे थे, वे अब नीली जर्सी में एकजुट होकर साउथ अफ्रीका का सामना करेंगे।

उमरान ने आईपीएल 2022 में 157 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर भारतीय रिकॉर्ड बना दिया था. इसके बाद से ही हर किसी की ख्वाहिश है कि वह पूर्व पाकिस्तानी पेसर शोएब अख्तर की 161.1 किलोमीटर का रिकॉर्ड तोड़ें। पिछले कई दशकों से भारतीय क्रिकेट टीम और भारतीय फैंस को एक ऐसे तेज गेंदबाज की तलाश थी, जो अपनी रफ्तार से दुनिया के दिग्गजों को टक्कर दे सके. हाल के सालों में इसमें सफलता मिली है और उमरान की एंट्री ने इसे नई ऊंचाईयों पर पहुंचाया है।

* IPL 2022 में भी बरपाया अपना कहर :

जम्मू के इस स्पीडस्टर ने अपने पहले पूरे आईपीएल सीजन में रफ्तार का दम दिखाया और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा 22 विकेट हासिल किए। भारत के सबसे तेज गेंदबाज बन चुके उमरान मलिक ने अपनी रफ्तार के पीछे जिम और मैदान पर की मेहनत को श्रेय दिया है. उन्होंने बताया कि वह पैरों की कसरत पर ज्यादा ध्यान देते हैं और जिम के साथ ही मैदान में भी जमकर पसीना बहाते हैं, लेकिन गेंद को तेजी से फेंकने की ताकत उनके शरीर में नैसर्गिक तौर पर आती है।

* रिकॉर्ड की है ख्वाहिश के साथ लक्ष्य कुछ और भी :

उमरान मलिक भी इसकी इच्छा रखते हैं और उनका मानना है कि अगर ‘ईश्वर की कृपा’ रही तो वह ये रिकॉर्ड जरूर तोड़ेंगे, लेकिन फिलहाल उनका ध्यान तेज रफ्तार के साथ अच्छी गेंदबाजी करना है।

Related News