भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल और सिंहराज अधाना ने शनिवार को असाका शूटिंग रेंज में P4 - Mixed 50m Pistol SH1 final फाइनल में क्रमश: गोल्ड और सिल्वर मैडल जीता। 19 वर्षीय मनीष ने 218.2 पॉइंट्स हासिल करके पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड मैडल जीता, जबकि सिंहराज ने 216.7 पॉइंट्स के साथ टोक्यो पैरालिंपिक का अपना दूसरा पदक हासिल किया। रूसी पैरालंपिक समिति (RPC) के सर्गेई मालिशेव ने ब्रॉन्ज़ मैडल जीता।

सिंहराज अधाना ने फाइनल में दो भारतीयों से बेहतर शुरुआत की क्योंकि उन्हें पहले 10 शॉट के बाद 92.1 पॉइंट्स के साथ पॉइंट टेबल में बढ़त पर रखा गया था। क्वालीफिकेशन में सातवें स्थान पर रहने वाले मनीष की फाइनल में शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने पहले प्रतियोगिता चरण में 87.2 अंक जुटाए।

सिंहराज और मनीष ने तब कदम बढ़ाया जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता था क्योंकि दोनों निशानेबाजों ने एलिमिनेशन चरण में चीनी जोड़ी के शुरुआती आरोप के खिलाफ अपनी नसों को पकड़ रखा था। 18वें शॉट के बाद मनीष नाटकीय रूप से चौथे स्थान पर आ गया। लेकिन अपने 19वें और 20वें शॉट में 19 वर्षीय भारतीय ने सनसनीखेज 10.8 और 10.5 का लक्ष्य बनाकर सिंहराज से पहला स्थान हासिल किया।

फाइनल में मनीष ने 218 का स्कोर हासिल कर नया वर्ल्ड रिकार्ड बनाया। यह अब तक का उनका शानदार प्रदर्शन रहा जिसने भारत को तीसरा गोल्ड मेडल जीताया।

भारत के दो खिलाड़ियों ने इस इवेंट में मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया। पोडियम पर दोनों भारतीय खड़े थे और तिरंगा लहरा रहा था। शनिवार को भारत के लिए इस पैरालिंपिक में यह शानदार पल महज 19 साल के पैरानिशानेबाज मनीष ने हासिल किया।

Related News