अर्जुन अवॉर्ड हर साल बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता है.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल चार किक्रेटरों के नाम अर्जुन अवार्ड देने की सिफारिश की है. पूर्व क्रिकेटर सबा करीम ने इन चारों के नामों का प्रस्‍ताव रखा.
इनमें मोहम्‍मद शमी, बुमराह , रवींद्र जडेजा और पूनम यादव शामिल हैं. शमी, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा पुरुष क्रिकेटर हैं और विश्व कप की टीम का हिस्सा हैं. पूनम महिला क्रिकेटर हैं. इसके लिए अलग-अलग खेलों के बोर्ड खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय को भेजते हैं. खेल मंत्रालय अवॉर्ड विजेताओं को चुनने के लिए समिति गठित करता है. यही समिति इन खिलाड़ियों के नामों पर अंतिम फैसला लेती है. जब फैसला होगा कि इन्हें अर्जुन पुरस्कार दिया जायेगा या नही.

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नियुक्‍त प्रशासकों की समिति (CoA) ने सबा करीम की मौजूदगी में इन क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए तय किए. पूर्व क्रिकेटर सबा करीम ने ही इन चारों के नामों को अर्जुन अवार्ड के लिए चुना है. इन खिलाड़ियों ने पिछले एक साल में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है.जो कि अत्यंत सराहनीय है.

पूनम यादव महिला क्रिकेट टीम की सदस्‍य हैं. 27 साल की तेज गेंदबाज ने साल 2018-19 में 18 वनडे मैच खेले हैं और इनमें 30 विकेट झटके हैं.

जसप्रीत बुमराह इस समय वनडे के नंबर वन गेंदबाज हैं. वे टेस्‍ट, वनडे और, टी20 में टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज हैं. अगले महीने से शुरू हो रहे वर्ल्‍ड कप में उन पर बड़ी जिम्‍मेदारी होगी.शमी, बुमराह और भुवनेश्वर को बेहतरीन खिलाड़ी माना जा रहा है.

ऑलराउंडर भारतीय टीम को संतुलन प्रदान करते हैं. जडेजा टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर भी हैं. पिछले महीनों में उन्‍होंने वनडे में शानदार प्रदर्शन किया है. इसी कारण उन्‍हें वर्ल्‍ड कप टीम में चुना गया है.

Related News