आज, फुटबॉल पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध खेलों में से एक है। इस खेल के प्रशंसक दुनिया के हर कोने में मौजूद हैं। आज हम आपको फुटबॉल की दुनिया के 4 ऐसे गोलकीपरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा गोल किए हैं।

1.रोसियो सेनी - 131 गोल

इस सूची में पहले स्थान पर रोजेरियो सेनी है। 2002 फीफा विश्व कप और 1997 के कन्फेडरेशन कप में अहम भूमिका निभाने वाले इस खिलाड़ी ने 2017 में अपने फुटबॉल करियर को समाप्त कर दिया। इस खिलाड़ी को क्लब फुटबॉल में भी काफी जोश मिला है। अपने करियर में, उन्होंने गोलकीपर के रूप में सबसे अधिक 131 गोल किए हैं।

2. जोस लुइस चीलावर्ट - 67 गोल

जोस लुइस चीलावर्ट इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। 90 के दशक के उत्तरार्ध से लेकर 2000 की शुरुआत तक, इस खिलाड़ी ने काफी प्रसिद्धि प्राप्त की। गोलकीपर के रूप में, उन्होंने कुल 67 गोल किए हैं। उन्होंने अपने करियर में 12 लीग खिताब जीते और तीन बार उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर भी माना गया।

3. दिमितर इवानकोव - 42 गोल

इस सूची में तीसरे नंबर पर बुल्गारिया के पूर्व गोलकीपर दिमितर इवानकोव मौजूद हैं। उन्होंने गोलकीपर रहते हुए कुल 42 गोल किए। यह खिलाड़ी तीन बार बुल्गारियाई लीग खिताब और पांच बार नेशनल कप जीतने में सफल रहा है। दिमित्री इवानकोव अपने शरीर में एक बहुत वांछित खिलाड़ी है। उन्होंने अपने नाम पर तुर्की लीग और तुर्की कप खिताब भी खेले हैं।

4. रेने हिगुइता- 41 गोल

इस सूची में चौथा और आखिरी स्थान रेने हिगुइता को मिला है जिन्होंने गोलकीपर के रूप में कुल 41 गोल किए हैं।

Related News