pc: tv9hindi


जैसे-जैसे आईपीएल 2024 सीज़न ख़त्म होने वाला है, अगले महीने शुरू होने वाले आगामी टी20 विश्व कप की प्रत्याशा बढ़ती जा रही है। खिलाड़ियों और क्रिकेट प्रशंसकों के लिए सांस लेने का एक पल भी नहीं है क्योंकि लगातार एक्शन जारी है। हालाँकि, इन सबके बीच, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को एक दुविधा का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वह टीम इंडिया के लिए अगले कोच की तलाश कर रही है, लेकिन अब तक इसमें बहुत कम सफलता मिली है। कुछ ही घंटों में दो दिग्गजों ने नौकरी ठुकरा दी है, जिसका बड़ा कारण बीसीसीआई का पसंदीदा टूर्नामेंट आईपीएल है।

टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में टी20 वर्ल्ड कप के साथ ही खत्म हो जाएगा. इसलिए बीसीसीआई ने इस महीने की शुरुआत में उनके उत्तराधिकारी की खोज की घोषणा की थी. बोर्ड ने हाल ही में इस पद के लिए विज्ञापन जारी किया है, जिसमें आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई निर्धारित की गई है। हालांकि, बोर्ड ने द्रविड़ को फिर से आवेदन करने का विकल्प दिया है, लेकिन वह फिलहाल ऐसा करने के इच्छुक नहीं दिख रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने इस भूमिका के लिए कई क्रिकेट दिग्गजों से संपर्क किया था, लेकिन सफलता नहीं मिली। संपर्क किए जाने वाले प्रमुख नामों में से एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग थे, जिन्होंने टीम इंडिया के कोच के प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया है। पोंटिंग ने आईसीसी साक्षात्कार में खुलासा किया कि आईपीएल के दौरान कोचिंग भूमिका के संबंध में कुछ व्यक्तियों ने उनसे संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने कहा कि एक राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देना उनकी वर्तमान जीवनशैली में फिट नहीं बैठता है, खासकर आईपीएल सीज़न के दौरान उनकी प्रतिबद्धताओं को देखते हुए ऐसा संभव नहीं है।

पोंटिंग ने आईपीएल के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि टीम इंडिया का कोच बनने के बाद उनके लिए आईपीएल में कोचिंग जारी रखना असंभव होगा, जो एक महत्वपूर्ण बिंदु है। उन्होंने फ्रेंचाइजी टूर्नामेंटों में कोचिंग को लेकर अपना संतोष व्यक्त किया।

इसी तरह, आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कोच एंडी फ्लावर ने भी यह काम करने से इनकार कर दिया है। एलिमिनेटर मैच में बैंगलोर की हार के बाद जब फ्लॉवर से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने पुष्टि की कि उन्होंने इस पद के लिए आवेदन नहीं किया था और उनका ऐसा करने का कोई इरादा नहीं था। उन्होंने फ्रेंचाइजी टूर्नामेंटों में कोचिंग से अपनी संतुष्टि पर प्रकाश डाला।

हालिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि बीसीसीआई ने इस भूमिका के लिए गौतम गंभीर, रिकी पोंटिंग, स्टीफन फ्लेमिंग और जस्टिन लैंगर से संपर्क किया था। हालांकि गंभीर और फ्लेमिंग ने अभी तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन पोंटिंग और लैंगर पहले ही इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर चुके हैं। गौरतलब है कि ये सभी नाम अलग-अलग आईपीएल टीमों के साथ कोच/संरक्षक के रूप में जुड़े हुए हैं।

Related News