क्रिकेट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर ... मैदान के अंदर हो या मैदान से बाहर, खिलाड़ियों की रोचक लाइफस्टाइल ... पढ़ने के लिए चैनल फॉलो जरूर करें।

वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। आज वो अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं। हैदराबाद में जन्मे वीवीएस लक्ष्मण ने भारत के लिए 134 टेस्ट और 86 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 10 हजार से ज्यादा रन और 23 शतक लगाए हैं।

वेरी-वेरी स्पेशल के नाम से मशहूर रहे लक्ष्मण के क्रिकेट करियर में एक समय ऐसा भी था जब उस वक्त की सबसे मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया भी सचिन से ज्यादा लक्ष्मण से खौफ खाती थी। लक्ष्मण ने अपने करियर में सर्वाधिक रन (2434 रन) भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बनाये।

लक्ष्मण ने कंगारुओं के खिलाफ 6 टेस्ट शतक और 12 अर्धशतक जड़े। जिसमें कोलकाता के ईडन गार्डन्स में उनके द्वारा खेली गई 281 रनों की पारी आज भी क्रिकेट जगत में याद की जाती हैं। इस मैच में लक्ष्मण ने भारत को ऑस्ट्रेलिया पर चमत्कारिक जीत दिलाई थी।

साल 2002 में लक्ष्मण को बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था। इसके अलावा लक्ष्मण को विजडन ने उनकी 281 रन की पारी को टेस्ट में वर्ल्ड की 100 बेस्ट पारियों में छठे नंबर पर रखा था। बहुत कम लोग जानते हैं कि, लक्ष्मण इंडिया के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के भतीजे हैं।

दोस्तों वेरी-वेरी स्पेशल लक्ष्मण के संदर्भ में ये जानकारी आपको पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही हमारे स्पोर्ट्स चैनल को फॉलो करें।

Related News