भले ही क्रिकेट के खेल को अंग्रेजों का खेल कहा जाता हो, लेकिन आज भारत में क्रिकेट एक धर्म बन गया है. भारत में दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड भी है। और भारत के पास क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर सहित महान क्रिकेटरों की विरासत है। क्रिकेट के नियम भी समय-समय पर बदलते रहते हैं। पहले क्रिकेट के खेल के नियम अलग थे और बदलते समय के साथ लगातार बदलते रहे हैं। इंग्लैंड में जल्द ही हंड्रेड टूर्नामेंट शुरू होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट में दुनिया के कई बड़े खिलाड़ी हिस्सा लेने वाले हैं. यह टूर्नामेंट दुनिया के अन्य क्रिकेट टूर्नामेंटों से थोड़ा अलग है। इस टूर्नामेंट के अजीबोगरीब नियम हैं जिन्हें सुनकर आप चौंक जाएंगे। अपनी रिपोर्ट में हम आपको टूर्नामेंट के नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं।

नए नियमों में शामिल

द हंड्रेड टूर्नामेंट में 100 गेंदों की हर पारी होगी। जबकि इस टूर्नामेंट में हर एक ओवर के बाद अंपायर ओवर की जगह 'पांच' बोलेगा. इसके अलावा इस टूर्नामेंट में डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा। घरेलू स्तर पर भी डीआरएस का इस्तेमाल करने वाला यह पहला टूर्नामेंट होगा। इस टूर्नामेंट में ओवरों की घोषणा नहीं की जाएगी। फेंकी गई गेंद और बची हुई गेंद को स्कोरकार्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। एक गेंदबाज लगातार 5 या 10 गेंद फेंक सकता है। प्रत्येक गेंदबाज प्रति मैच अधिकतम 20 गेंदें फेंक सकता है।

एक रन 2 रन

इस टूर्नामेंट में एक खास नियम जोड़ा गया है। इस टूर्नामेंट में जब भी कोई गेंदबाज गेंद फेंकेगा तो विरोधी टीम को 2 रन मिलेंगे। इतना ही नहीं पिच की जगह टॉस भी मंच पर होगा। जो डीजे बजाने और मनोरंजन के लिए बनाया गया है। लिंग को ध्यान में रखते हुए बल्लेबाज को बेहतर कहा जाएगा...बल्लेबाज नहीं।

पावरप्ले 25 गेंदों का होगा

इस टूर्नामेंट में प्रत्येक पारी में 25 गेंदों का पावरप्ले होगा। जिसमें 30 गज के घेरे के बाहर सिर्फ 2 क्षेत्ररक्षकों को खड़ा रखा जा सकता है। साथ ही टीम सिर्फ 2 मिनट का समय निकाल पाएगी।

Related News