क्रिकेट 16वीं सदी से खेला जा रहा है और तब से अब तक क्रिकेट ने विश्वभर में लोकप्रियता हासिल की है। आज भी इस खेल को लेकर लोगो की लोग प्रियता बहुत अधिक है।लेकिन आज हम क्रिकेट के दौरान उस घटना का जिक्र करेंगे, जो क्रिकेट इतिहास के लिए बहुत दुखद भरी है। क्रिकेट के अबतक के सफर में मैच के दौरान चोट लगने से बहुत से उभरते सितारे इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए। खेल के दौरान चोट लगना एक आम बात होती हैं लेकिन कभी कभी यहीं चोट किसी की जान भी ले सकती है।

आखिर क्यों इस भारतीय खिलाड़ी को एक ही लड़की से करनी पड़ी 2 बार शादी, जानिए सच्चाई

क्रिकेट खेलते हुए सबसे पहली जान 1624 में गयी जब इंग्लैंड के जैस्पर विनाल सर में बैट लगने के कारण चोटिल हो गए थे। 13 दिन तक चले इलाज़ के बाद वो ज़िन्दगी की जंग हार गए और क्रिकेट के साथ साथ दुनिया को भी अलविदा कह गए।

BCCI के अध्यक्ष बनते ही सौरव गांगुली को होगा करोड़ों का नुकसान

जार्ज समर्स नाटिंघम के लिए खेलते हुए तेज़ गेंदबाज़ जॉन प्लेट्स का सामना कर रहे थे और उस समय हेलमेट पहन कर खेलने का नियम नहीं था. लॉर्ड्स की असमान उछाल वाली पिच से एक गेंद उछलकर जॉर्ज के सर पर जा लगी और वो मैदान पर गिर पड़े, उनके सर में कुछ अंदरूनी चोट आयीं जिसके चलते चार दिन बाद उनकी मृत्यु हो गयी। जॉर्ज समर्स के बाद विल्फ सलके तीसरे इंग्लिश खिलाडी रहे जिनकी क्रिकेट खेलते हुए मृत्यु हुई। ऐसे और बहुत से खिलाड़ी है जिनकी मृत्यु हो गयी।

Related News