क्रिकेट जगत के बेस्ट फिनिशर के रूप में पाकिस्तान के जावेद मियांदाद को आज भी याद किया जाता है। इसके बाद माइकल बेवन, अब्दुल रज्जाक, अरविंद दा सिल्वा जैसे कई नाम इस कड़ी में आते हैं। लेकिन वक्त बदला और नई सदी में गेंदबाज़ों के शस्त्रागार में भी नए हथियार आ गए हैं। आज की तारीख में एक श्रेष्ठ फिनिशर होना हर किसी बल्लेबाज के बस की बात नहीं है। इस स्टोरी में हम आपको मौजूदा समय के बेस्ट 5 फिनिशर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- जोस बटलर

इंग्लैंड किक्रेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोस बटलर मौजूदा समय में क्रिकेट जगत के बेस्ट फिनिशर माने जाते हैं। इस 28 वर्षीय खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में 116.97 की शानदार स्ट्राइक रेट और 39.7 की औसत से रन बनाये हैं। बटलर की बल्लेबाजी और विकेट के पीछे शानदार खेल की तुलना एमएस धोनी से की जाती है। जोस बटलर के प्रशंसकों को यह उम्मीद होगी कि वह बतौर फिनिशर विश्वकप मैच के दौरान इंग्लैंड को विश्वविजेता बनाएंगे।

2- एमएस धोनी

विश्वकप 2015 के बाद से माही की बल्लेबाजी में आई गिरावट के चलते उन्हें आलोचनाओं का शिकार बनना पड़ा है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में खेले गए एकदिवसीय मैच के दौरान उन्होंने साबित कर दिया कि उन्हें दुनिया के बेहतरीन फ़िनिशरों में क्यों शुमार किया जाता है। धोनी ने 334 वनडे मैचों में 50.39 शानदार औसत के साथ 10000 से ज़्यादा रन बनाए हैं। इंडियन क्रिकेट टीम को हार को जीत में बदलने वाले खिलाड़ी का नाम है महेंद्र सिंह धोनी। बढ़ती उम्र के बावजूद भी विकेट के पीछे चीते जैसे फुर्ती नए खिलाड़ियों के सबक है। 2019 में इंग्लैंड में होने वाले आगामी विश्व कप में भारत के क्रिकेट प्रशंसक महेंद्र सिंह धोनी से टीम इंडिया को एक बार फिर से विश्व विजेता बनाने की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

3- डेविड मिलर

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के बल्लेबाज डेविड मिलर ने अब तक 100 से अधिक एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 38.61 की औसत और 101.57 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं। अभी कुछ ही दिन पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में शानदार 138 रनों की पारी खेलकर उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

4- ग्लेन मैक्सवेल

क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल इन दिनों अपनी टीम के लिए बेहतरीन फिनिशर बने हुए हैं। सातवें क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले ग्लेन मैक्सवेल ने 32 की औसत और लगभग 120 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। मैक्सवेल गेंदबाजों की पहली गेंद से ही प्रहार करना शुरू कर देते हैं। संभव है कि इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के दौरान वह अपनी टीम के लिए ट्रम्प कार्ड साबित होंगे। यह खिलाड़ी दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम है।

5- बेन स्टोक्स


इंग्लैंड क्रिकेट टीम में ऑल-राउंडर की भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स अपनी टीम के साथ विश्वकप की तैयारियों में जुटे हुए हैं। बेन ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से इंग्लैंड को अकेले ही कई मैच जिताए हैं। दबाव में भी अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता ही बेन स्टोस्क्स को दुनिया के बेस्ट फिनिशर्स की कतार में खड़ा करती है।

Related News