इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टी-20 क्रिकेट की सबसे फेमस लीग में से एक है। आईपीएल का कार्यक्रम इतना लम्बा होता है कि कोई भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड आईपीएल के दौरान कोई भी श्रृंखला का आयोजन नहीं करता है। इतना ही नहीं बल्कि आईपीएल के हिट होने के पीछे फैंस का भी उतना ही बड़ा हाथ है। लेकिन इस बार आईपीएल के मामले में फैंस के लिए एक बुरी खबर है क्योंकि बीसीसीआई अगले साल का आईपीएल भारत के बाहर आयोजित करने का विचार कर रहा है।

गौरतलब है कि भारत में अगले साल मई में आम चुनाव होने है और इस वजह से अगले साल आईपीएल भारत से बाहर शिफ्ट किया जा सकता है। फिलहाल बोर्ड चुनाव आयोग से चुनाव की तारीख होने के ऐलान होने का इंतज़ार कर रहा है। चुनाव की तारीख तय होने के बाद ही इस बात की पुष्टि होगी कि आईपीएल भारत में होगा या भारत के बाहर। इस से पहले भी 2 बार 2009 में दक्षिण अफ्रीका और 2014 में यूएई में आईपीएल के आयोजन भारत के बाहर हो चुका है।

अगर चुनावों के कारण आईपीएल का आयोजन भारत के बाहर होता है तो इसके लिए दक्षिण अफ्रीका और यूएई के अलावा इंग्लैंड भी एक विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। हालाँकि बोर्ड इंग्लैंड से पहले आयोजन स्थान के विकल्प के तौर पर दक्षिण अफ्रीका और यूएई पर ही विचार करेगा।

Related News