दुबई में 2021 की ब्लॉकबस्टर मुठभेड़ में, टीम इंडिया 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टी 20 विश्व कप 2022 के अपने शुरुआती मैच में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। बाबर आजम की पाकिस्तान ने विराट कोहली की अगुवाई वाले भारत को चौंका दिया था जब दुबई में टी 20 विश्व कप 2021 के ओपनर में मेन-इन-ब्लू के 10 विकेट लिए लेकिन नॉकआउट चरण में जगह बनाने में विफल रहे।

पाकिस्तान, हालांकि, सेमीफाइनल में पहुंच गया, लेकिन अंत में अंतिम चार मैचों में चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से हार गया। टी 20 विश्व कप 2022 ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच आयोजित किया जाना है और यह सात स्थानों मेलबर्न, सिडनी, ब्रिस्बेन, एडिलेड, जिलॉन्ग, होबार्ट और पर्थ में खेला जाएगा। एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में कुल 45 मैच खेले जाएंगे, जो 2020 के स्थगित आयोजन के समान राष्ट्रीय पदचिह्न सुनिश्चित करेंगे।

यहां देखें टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पूरा मैच...


पहले दौर में, 2014 चैंपियन श्रीलंका और नामीबिया आईसीसी टी 20 विश्व कप 2022 का उद्घाटन मैच रविवार, 16 अक्टूबर को जिलॉन्ग के कार्डिनिया पार्क में खेलेंगे। वे ग्रुप ए में दो क्वालीफायर से जुड़ेंगे।

दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज भी पहले दौर में शुरू करेगी, ग्रुप बी में स्कॉटलैंड और दो क्वालीफायर होबार्ट में शामिल होंगे। सुपर 12 में, मेजबान ऑस्ट्रेलिया ग्रुप 1 में दुनिया के नंबर 1 इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के साथ ग्रुप ए के विजेता और पहले दौर से ग्रुप बी में उपविजेता है।

ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, साथ ही ग्रुप बी के विजेता और पहले दौर से ग्रुप ए में उपविजेता शामिल हैं। मेजबान और गत चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 फाइनल के फिर से मैच में शनिवार 22 अक्टूबर को एससीजी में सुपर 12 के शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड से खेलेगा।

अत्याधुनिक पर्थ स्टेडियम 30 अक्टूबर को एक विशाल रविवार डबल-हेडर की मेजबानी करेगा, जिसमें दक्षिण अफ्रीका शाम के मैच में भारत से भिड़ेगा। इससे पहले भारत 27 अक्टूबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ग्रुप ए उपविजेता से भिड़ेगा। टीम इंडिया फिर 2 नवंबर को एडिलेड ओवल में बांग्लादेश से भिड़ेगी और अंत में 6 नवंबर को एमसीजी में ग्रुप बी विजेता से भिड़ेगी।

सेमीफाइनल एससीजी और एडिलेड ओवल में क्रमश: 9 और 10 नवंबर को खेले जाएंगे। फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में रोशनी में खेला जाएगा।

टी20 विश्व कप 2022 में भारत के कार्यक्रम निम्नलिखित हैं...
1. भारत बनाम पाकिस्तान -
23 अक्टूबर (रविवार) - एमसीजी

2. भारत बनाम ग्रुप ए उपविजेता - 27 अक्टूबर (गुरुवार) - एससीजी

3. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – 30 अक्टूबर (रविवार) – पर्थ

4. भारत बनाम बांग्लादेश – 2 नवंबर (बुधवार) – एडिलेड

5. भारत बनाम ग्रुप बी विजेता - 6 नवंबर (रविवार) - एमसीजी

Related News