भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली शतक के करीब तीन बार ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने से चूक गए। इसके अलावा, उन्होंने पहले दिन-रात्रि टेस्ट की पहली पारी में 74 रन बनाए और कोहली ने वनडे में पांच अर्धशतक और इस साल टेस्ट और टी 20 में एक अर्धशतक बनाया। कोहली ने अपने करियर में कम से कम 12 साल में पहली बार अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए बिना साल का अंत किया।

कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है और उन्होंने 2009 में ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला शतक बनाया था। तब से एक साल नहीं हुआ है जिसमें कोहली ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, हर साल एक ही लकीर वही रही है। कोहली ने 2008 में पदार्पण किया लेकिन उस वर्ष शतक बनाने में असफल रहे।

कोरोना वायरस एक कारण हो सकता है कि कोहली इस साल शतक क्यों नहीं बना पाए जब कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में खेल बंद हो गए और क्रिकेट मैच बहुत कम समय के लिए निर्धारित किए गए हैं। भारतीय टीम ने इस साल कोरोना वायरस के कारण केवल नौ वनडे खेले हैं।

वर्ष 2019 में, उन्होंने सात शतक और 14 अर्ध शतक बनाए जबकि वर्ष 2018 में उन्होंने 11 शतक और 9 अर्ध शतक बनाए। लेकिन इस साल कोहली एक भी शतक नहीं लगा सके। विशेष रूप से, भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम 36 रनों पर ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। विशेष रूप से, कोहली अब अपने पहले बच्चे के जन्म से पहले घर लौट रहे हैं। अब उनकी अनुपस्थिति में, अजिंक्य रहाणे तीन टेस्ट मैचों में टीम का नेतृत्व करेंगे। कोहली के जाने से टीम में बल्लेबाजी कमजोर होने की उम्मीद है।

Related News