खेल जगत में क्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना हैं, करीब 150 सालों से भी प्रचलित इस गेम में कई रिकॉर्ड बने हैं और टूटे हैं, वैसे तो क्रिकेट को बल्लेबाजों का गेम बताया जाता हैं, लेकिन दुनिया में खेल विकास के साथ ही कई गेंदबाजों ऐसे भी हुए हैं जिन्होनें अनोखें रिकॉर्ड बनाएं, जिन्हें तौड़ पाना शायद मुमकिन नहीं हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

एक पारी में सबसे ज़्यादा विकेट (टेस्ट क्रिकेट): इंग्लैंड के जिम लेकर टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर थे। इस ऐतिहासिक प्रदर्शन की बराबरी बाद में अनिल कुंबले और एजाज पटेल की।

एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज़्यादा विकेट: वर्ष 2001 मुथैया मुरलीधरन ने 136 विकेट लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना दबदबा बनाया।

Google

एक स्टेडियम में सबसे ज़्यादा विकेट: बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के नाम एक स्टेडियम में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में शाकिब ने टेस्ट मैचों में 252 विकेट लिए हैं

गेंदबाज द्वारा सबसे ज़्यादा कैच: टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन के नाम गेंदबाज द्वारा सबसे ज़्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड है। एंडरसन ने 249 कैच पकड़े हैं।

Google

बल्लेबाज़ को सबसे ज़्यादा बार आउट करने का रिकॉर्ड: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मार्क वॉ को वेस्टइंडीज़ के कोर्टनी एम्ब्रोस ने रिकॉर्ड 21 बार आउट किया।

सबसे ज़्यादा हिट विकेट: कोर्टनी वॉल्श सबसे ज़्यादा 'हिट विकेट' आउट होने के रिकॉर्ड में सबसे आगे हैं, उनके नाम कुल पाँच ऐसे आउट हैं।

Related News