इंटरनेट डेस्क. भारतीय टीम को जीत की राह पर लौटने की सबसे ज्यादा जरूरत थी तब इसकी जिम्मेदारी कप्तान रोहित शर्मा ने अपने कंधों पर ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 सीरीज की खराब शुरुआत के बाद भारतीय टीम ने दूसरे मैच में जीत हासिल की ओर सीरीज में 1-1 से बराबरी की। नागपुर में युद्ध मैदान के कारण देरी से शुरू हुए मैच में कप्तान रोहित शर्मा अच्छा प्रदर्शन करते हुए 46 रन बनाए और भारत को 8-8 ओवर वाले इस मैच में 6 विकेट से जीत दिलाई। टीम इंडिया में इस मुकाबले में रोहित शर्मा के अलावा हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और सिर्फ 13 रन देकर दो बड़े विकेट हासिल किए। इस मैच के दौरान जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई और उन्होंने एक जबरदस्त यॉर्कर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच का विकट हासिल किया।

* इस मैच के दौरान रोहित शर्मा ने 20 गेंदों में 46 रन बनाए जिसमें उन्होंने 4 छक्के लगाए हैं इसी के साथ रोहित शर्मा T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा ने 6 छक्के लगाकर न्यूजीलैंड को मार्टिन गप्टिल (172) को पीछे छोड़ दिया।

* इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने इन चार छक्कों के अलावा 4 चौके भी लगाए। इस मैच में रोहित शर्मा ने कुल 8 बाउंड्री लगाई। और इसी के साथ रोहित शर्मा T20 इंटरनेशनल में 500 से भी ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले पहले बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया रोहित शर्मा की कुल 504 हो चुकी है जबकि दूसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल की 478 बाउंड्री है।

* इस मैच में उनके शानदार प्रदर्शन को लेकर प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी मिला। बतौर कप्तान यह उनके लिए पांचवा ऐसा मौका था। उनके अलावा बाकी सभी भारतीय कप्तान सिर्फ चार बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए।

* रोहित शर्मा के बतौर कप्तान 1351 है। जिसमें रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट 154.93 है। T20 इंटरनेशनल मैच में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले 5 सालों में सिर्फ रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट 150 से ज्यादा है।

* यदि बात टीम इंडिया की की जाए तो इस मुकाबले में जीत हासिल करने के साथ ही भारतीय टीम ने इस साल 20 T20 मैच जीत लिए है। इंडिया की पहला मौका है जब यह सफलता हासिल की भारत के अलावा सिर्फ पाकिस्तान ने 2021 में यह सफलता हासिल की थी।

Related News