स्पोर्ट्स डेस्क. पहली बारबर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है और भारतीय महिला क्रिकेट टीम इसका हिस्सा बनी. बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट की एंट्री ने अपने आप में ही इतिहास रच दिया है. इस तरह हरमनप्रीत कौर भी CWG में भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गईं. लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं है, बल्कि अब तो उन्होंने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। हरमनप्रीत कौर ने कप्तानी के मामले में महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया। पिछले चार साल से भारतीय टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर इस फॉर्मेट में देश की सबसे सफल कप्तान (महिला और पुरुष टीम को मिलाकर) बन गई हैं।

इस सफलता के साथ ही हरमनप्रीत कौर ने बतौर कप्तान 42 टी20 मैच जीत लिए। हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में जीत हासिल करके पाकिस्तान को आसानी से 8 विकेट से हरा दिया और बतौर कप्तान पूरे 42 टी 20 मैच जीत लिए। इस मैच में जीत कर उन्होंने एम एस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 41 जीत के साथ भारतीय रिकॉर्ड बनाया हुआ था इस रिकॉर्ड में धोने के बाद विराट कोहली का नाम आता है और विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा का। यह सभी हरमनप्रीत कौर से पीछे रह गए।

हरमनप्रीत कौर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले मैच में 52 रनों की पारी खेलते हुए एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। हरमनप्रीत कोर CWG के इतिहास में अर्धशतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रन की पारी खेलते हुए उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन फिर भी टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

Related News