अगर मौजूदा समय के बेहतरीन बल्लेबाजों का नाम लिया जाएगा तो भारत (Indian Cricket Team)की तरफ से तीन खिलाड़ियों का नाम आएगा ही. ये हैं विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल. ये तीनों जिस भी गेंदबाजी आक्रमण के सामने होते हैं उसके गेंदबाज थर-थर कांपते हैं। रोहित और विराट का हाल ही में आईपीएल-2022 में फॉर्म चिंताजनक रहा. दोनों ही बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए थे. कोहली के बल्ले से तो किसी तरह दो अर्धशतक आए थे, लेकिन रोहित का बल्ला पूरी तरह से खामोश रहा था. ये पहला सीजन था जब रोहित ने आईपीएल में एक भी शतक नहीं बनाया है. राहुल ने हालांकि शानदार बल्लेबाजी की थी. वह इस आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे थे।

रोहित और राहुल तो टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हैं और विराट नंबर-3 पर खेलते हैं. इन तीनों के आंकड़े इस बात को बताने को काफी हैं कि ये लोग कितने खतरनाक बल्लेबाज हैं,लेकिन भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) का मानना है कि ये तीनों जरूरत पड़ने पर टीम के काम नहीं आते. कपिल ने कहा है कि जब टीम को जरूरत होती है ये तीनों आउट हो जाते हैं।

* राहुल के रोल को लेकर कही ये बात

कपिल ने राहुल को लेकर कहा कि उनका रोल क्या है इसे लेकर स्पष्टता होनी चाहिए. उन्होंने कहा, जब आप केएल राहुल की बात करते हैं, जब टीम आपको पूरे 20 ओवर खेलने को कहती है तो आप 60 रन बनाकर नॉट आउट रहते हैं. आप अपनी टीम से इंसाफ नहीं कर रहे हैं. मुझे लगता है कि एप्रोच बदलनी होगी नहीं तो आपको खिलाड़ियों को बदलना होगा. बड़े खिलाड़ी बड़ा प्रभाव छोड़ते हैं, बड़ी साख होने से कुछ नहीं होता. आपको अच्छा प्रदर्शन करना होता है। उन्होंने साथ ही कहा कि शीर्ष-3 खिलाड़ियों का लगातार विफल होना बीसीसीआई को बदलाव करने पर मजबूर कर सकता है।

* टीम पर डालते हैं दबाव :

भारत को अपनी कप्तानी में पहला विश्व कप जिताने वाले कपिल ने कहा कि ये लोग जरूरत पड़ने पर आउट हो जाते हैं जिससे टीम पर दबाव आ जाता है. कपिल ने यूट्यूब चैनल अनकट पर बात करते हुए कहा, इन तीनों की साख बहुत बड़ी है. इन पर दबाव भी काफी रहता है, जो नहीं होना चाहिए. आपको बिना डर के क्रिकेट खेलना चाहिए. ये तीनों इस तरह के खिलाड़ी हैं जो 150-160 की स्ट्राइक रेट से रन बना सकते हैं. जब आपको जरूरत होती है कि ये लोग रन करें, ये सभी आउट हो जाते हैं. जब पारी को आगे ले जाने की जरूरत होती है ये आउट हो जाते हैं. और इससे दबाव बढ़ता है।

Related News