दुनियाभर के क्रिकेट फैंस के लिए 2023 वनडे विश्व कप रोमांच से भरपूर रहा हैं, सभी 10 टीमों ने विश्व कप अपने नाम करने के लिए पूरी मैहनत करी, जिसमें भारत अंत तक विजय रहा हैं, लेकिन फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया से हार का समना करना पड़ा, जो भारतीय फैंस के लिए दिल टूटने वाला क्षण था, लेकिन इस घाव पर भारतीय क्रिकेट टीम ने टी-20 विश्व कप जीतकर मलहम लगा दिया, भारतीय टीम ने भले ही विश्व कप नहीं जीता हो लेकिन मेजबान देश के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक वरदान भी रहा है। इस टूर्नामेंट ने देश की अर्थव्यवस्था और पर्यटन क्षेत्र पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

Google

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 के वनडे विश्व कप से 1.39 बिलियन अमरीकी डॉलर (लगभग 11,670 करोड़ रुपये) का पर्याप्त आर्थिक लाभ हुआ। पर्यटन क्षेत्र पर इसका सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा, जिसने भारत की वैश्विक प्रोफ़ाइल को एक यात्रा गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने में इस आयोजन की भूमिका को उजागर किया।

Google

अक्टूबर से नवंबर तक आयोजित होने वाले वनडे विश्व कप 2023 को अब तक का सबसे बड़ा वनडे विश्व कप करार दिया गया है। ICC के लिए नीलसन के आर्थिक प्रभाव आकलन से पता चलता है कि इस मेगा-इवेंट ने न केवल अभूतपूर्व भीड़ जुटाई, बल्कि इसका गहरा आर्थिक प्रभाव भी पड़ा।

Google

रिपोर्ट बताती है कि मेजबान शहरों में पर्यटन से संबंधित राजस्व 861.4 मिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुँच गया, जिसमें आवास, यात्रा, परिवहन और भोजन और पेय पदार्थ शामिल हैं। टूर्नामेंट ने रिकॉर्ड 1.25 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया, जिनमें से लगभग 75% पहली बार ICC 50-ओवर मैच में शामिल हुए। इसके अलावा, इस आयोजन ने 48,000 से अधिक पूर्णकालिक और अंशकालिक नौकरियों का सृजन किया, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह के रोजगार में योगदान मिला।

Related News