2012 में जब भारत की अंडर 19 टीम ने वर्ल्ड कप जीता था तो उस टीम के कप्तान थे उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand). अब वो अमेरिका में क्रिकेट खेलते हैं. वहीं जाकर बस चुके हैं. आए दिन वहां के टी20 क्रिकेट के गलियारे में चांद की तरह चमकते उन्मुक्त की विस्फोटक पारियों के किस्से सुनने को मिलते रहते हैं. T20 टूर्नामेंट अमेरिका का, मैदान अमेरिका का, टीम अमेरिका की, पर उस टीम के लिए जिसने धमाका किया वो खिलाड़ी इंडिया का. बल्लेबाज भारत का और पूर्व कप्तान वो जिसने जिताया था वर्ल्ड कप. उन्होंने सबसे ताजा तरीन विस्फोटक पारी हॉलीवुड मास्टर ब्लास्टर्स टीम के खिलाफ खेली है. सिलिकन वैली स्ट्राइकर्स की ओर से खेलते हुए उन्मुक्त ने ऐसा हल्ला बोला कि सिर्फ 65 गेंदों पर ही मैच का पूरा गणित तय कर दिया.

मुकाबले में पहले बल्लेबाजी सिलिकन वैली स्ट्राइकर्स ने ही की थी. छक्के-चौकों से सजी उन्मुक्त की दमदार पारी की बदौलत टीम ने 20 ओवर में 180 रन बनाए. जवाब में हॉलीवुड मास्टर ब्लास्टर्स की टीम लक्ष्य से 63 रन दूर रह गई. वो 20 ओवर में 9 विकेट खोकर केवल 117 रन ही बना सकी।

* जीत के हीरो बने उन्मुक्त :

हॉलीवुड मास्टर ब्लास्टर्स की टीम जब 181 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उसका कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर पाया. किसी ने भी अर्धशतक की दहलीज नहीं लांघी. सबसे ज्यादा 34 रन ओपनिंग पर उतरे म्रुणाल पटेल ने बनाए. टीम के 7 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. अब ऐसे में हार तो होनी ही थी, जो मिल गई। सिलिकन वैली स्ट्राइकर्स की जीत में उन्मुक्त चंद की 65 गेंदों पर खेली विस्फोटक इनिंग की बड़ी भूमिका रही, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

* उन्मुक्त ने 65 गेंद में 94* रन, 7 चौके, 5 छक्के :

उन्मुक्त चंद के बल्ले से अमेरिका की टीम सिलिकन वैली के लिए निकला ये उनका 5वां टी20 अर्धशतक था. इसके अलावा वो 1 शतक भी जड़ चुके हैं. और इस तरह अब तक के सफर में 588 गेंदों पर 759 रन ठोक चुके हैं. अब जरा उन्मुक्त ने जो बवाली खेल दिखाया और उसके जरिए मैच की पूरी पटकथा लिखी, उसे पूरे विस्तार से समझिए. ओपनिंग करने उतरे उन्मुक्त ने मैच में 65 गेंदों का सामना किया. यानी सिलिकन वैली की इनिंग की 20 ओवरों में 10.5 ओवर अकेले खेले और करीब 145 की स्ट्राइक रेट से रन बटोरे. उन्होंने 94 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 5 छक्के शामिल रहे. यानी अपनी इनिंग में 58 रन उन्होंने 12 बाउंड्रीज से बटोरे।

Related News