विराट कोहली और रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गज हैं लेकिन इस समय दोनों ही मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में समाप्त हुई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में रन बनाने के लिए संघर्ष किया और अपने संबंधित करियर में सबसे खराब सीज़न में से एक था।

कोहली के लिए, यह आईपीएल का एक भयानक सीजन था जिसमें उन्होंने तीन डक हासिल किए; एक सीजन में सबसे ज्यादा। उन्होंने भले ही कुछ अर्धशतक बनाए हों लेकिन निरंतरता एक दूर का सपना लग रहा था। उन्होंने सीजन का अंत 22.73 . के औसत से 341 रन बनाकर किया।

इसी तरह, रोहित में भी उस आत्मविश्वास की कमी दिखी, जिसके साथ वह आमतौर पर बल्लेबाजी करते हैं। वह आईपीएल इतिहास में सबसे खराब 19.14 की औसत से केवल 268 रन ही बना सके।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए दोनों स्टार भारतीय बल्लेबाजों की फॉर्म में गिरावट चिंता का प्रमुख विषय बन गया है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना ​​​​है कि रोहित और बल्लेबाज विराट पर आईसीसी के मेगा टूर्नामेंट में जाने का दबाव होगा।

अख्तर ने स्पोर्ट्सकीड़ा को कहा, 'अभी यह देखा जाना बाकी है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए यह आखिरी आईपीएल होगा या आखिरी विश्व कप, लेकिन उन पर फॉर्म बरकरार रखने का दबाव होगा। करियर में दबाव बढ़ता रहता है। उदाहरण के लिए, सचिन से लगातार शतक बनाने में असमर्थ होने के बारे में पूछा गया था।”

भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भी महसूस किया कि यह जोड़ी नीचे के टूर्नामेंट में गहरा प्रभाव डालने की तलाश में होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय बल्लेबाज 15 साल बाद मेन इन ब्लू को अपनी दूसरी खिताबी जीत की अगुवाई करने की उम्मीद कर रहे होंगे।

हरभजन ने कहा- “उनके पास आईपीएल का अच्छा सीजन नहीं था। वे उम्मीद कर रहे होंगे कि वे टी 20 विश्व कप में टीम को जीत दिलाएंगे। अगली पीढ़ी के आने के साथ, यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है कि किस खिलाड़ी को अवसर मिलेंगे।”

रोहित और विराट दोनों को ब्रिटेन दौरे से पहले बीसीसीआई ने आराम दिया है। वे 1 जुलाई से शुरू होने वाले बर्मिंघम टेस्ट के लिए भारतीय टीम के साथ लंदन के लिए उड़ान भरेंगे, इसके बाद सफेद गेंद की श्रृंखला होगी।

Related News