pc: dnaindia

राजस्थान रॉयल्स के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बनकर इतिहास रच दिया है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि तब हासिल हुई जब चहल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल 2024 सीज़न के 38वें मैच के दौरान अपना पहला विकेट, मोहम्मद नबी के रूप में लिया।

चहल ने प्रतियोगिता में केवल 153 मैचों में 200 विकेट का प्रभावशाली रिकॉर्ड हासिल किया। उनका औसत और इकॉनमी रेट क्रमश: लगभग 21 और 7.6 है। पिछले साल एक उल्लेखनीय उपलब्धि में, उन्होंने विकेटों की संख्या में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए ड्वेन ब्रावो के 183 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।


चहल ने 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ छह चार विकेट और एक पांच विकेट के साथ अपनी गेंदबाजी कौशल का प्रदर्शन किया है। विशेष रूप से, उनकी एकमात्र आईपीएल हैट्रिक भी उसी मैच के दौरान हासिल की गई थी।

युजवेंद्र चहल ने 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में स्थानांतरित होने से पहले 2013 में मुंबई इंडियंस के साथ अपना आईपीएल डेब्यू किया, जहां वह 2021 तक रहे। 2022 के नीलामी कार्यक्रम में, राजस्थान रॉयल्स ने 6.5 करोड़ रुपये की भारी राशि के लिए उनकी सेवाएं हासिल कीं।

चहल ने मैचों के बीच के ओवरों में अपनी प्रभावी उपस्थिति साबित की है, जिससे विपक्षी टीम के रन रेट को रोकने और महत्वपूर्ण विकेट हासिल करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन हुआ है।

33 वर्षीय क्रिकेटर ने इस सीज़न में 13 विकेट लिए हैं, जिससे आरआर के लिए उनके कुल विकेट 61 हो गए हैं। वह वर्तमान में उनके दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में बराबरी पर हैं।

Related News