pc: aajtak

भारतीय टीम ने हाल ही में संपन्न 2023 वनडे इंटरनेशनल विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने अपने शुरुआती सभी 10 मैच जीते और खिताब जीतने की उम्मीद के साथ फाइनल में प्रवेश किया। हालाँकि, अंतिम मुकाबले में कप्तान पैट कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को छह विकेट से हराकर चैंपियनशिप ट्रॉफी हासिल की। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज में वनडे में सूर्यकुमार यादव और टी20 में केएल राहुल की कप्तानी में भारत 4-1 से विजयी रहा।

अब रोहित शर्मा को एक बार फिर से कप्तानी दिए जाने की मांग उठ रही है। कई प्रशंसकों और क्रिकेट पंडितों ने यह भावना व्यक्त की है। इसे लेकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने भी अहम बयान दिया है। उनका मानना है कि अगर रोहित शर्मा अच्छी फॉर्म में हैं और बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं तो उन्हें कप्तानी सौंपी जानी चाहिए।

गंभीर ने कहा, "कप्तानी कोई बड़ी बात नहीं है। मुझे नहीं लगता कि रोहित खराब कप्तान हैं। सिर्फ एक खराब मैच के कारण आप उन्हें खराब कप्तान नहीं कह सकते। अगर वह अच्छी फॉर्म में हैं और शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं।" तो मेरा मानना है कि उन्हें कप्तानी दी जानी चाहिए।”

गंभीर ने इस बात पर जोर दिया कि कप्तानी अनिवार्य नहीं है, लेकिन एक अच्छी टीम होना महत्वपूर्ण है। कप्तानी ऐसे खिलाड़ी को दी जानी चाहिए जो अच्छा प्रदर्शन कर रहा हो, चाहे वह रोहित शर्मा हों, हार्दिक पंड्या हों या सूर्यकुमार यादव हों। उन्होंने टी20 कप्तानी में फॉर्म की अहमियत बताई।

6 दिसंबर को गुजरात जाइंट्स और इंडिया कैपिटल्स के बीच लीजेंड्स लीग क्रिकेट मैच के दौरान श्रीसंत के साथ तीखी नोकझोंक के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए गंभीर ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं करने का फैसला किया। उन्होंने कहा, "मुझे इस मामले पर कुछ नहीं कहना है। मैं यहां अच्छे काम के लिए आया हूं। मैं इस बारे में बात नहीं करना चाहता।"

गौरतलब है कि मैच के दौरान गौतम गंभीर और पूर्व तेज गेंदबाज श्रीसंत के बीच कहा-सुनी हो गई और उनका ये मुद्दा सोशल मीडिया तक पहुंच गया, जहां श्रीसंत ने गंभीर पर निशाना साधते हुए कई वीडियो शेयर किए।

Related News