टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया का विजयी रथ जारी है. इस रथ के नए सारथी रोहित शर्मा यानी भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने अब विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने कप्तानी के मामले में यह मुकाम हासिल किया है। भारत ने पहले टी20 में श्रीलंका को 62 रन से हरा दिया।

बता दें कि, टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 199 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की पारी महज 137 रन पर सिमट गई। इस तरह टीम इंडिया 3 मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त लेने में सफल रही। अब आप सोच रहे होंगे कि टीम इंडिया की इस जीत में कप्तान रोहित शर्मा के नाम संयुक्त विश्व रिकॉर्ड क्या है? तो यह वर्ल्ड रिकॉर्ड घरेलू पिच पर सबसे ज्यादा मैच जीतने से जुड़ा है। यानी अब अगर आपसे पूछा जाए कि टी20 में अपनी घरेलू धरती पर सबसे सफल कप्तान कौन है? तो जवाब है अब रोहित शर्मा।

श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ में खेला गया पहला टी20 मैच रोहित शर्मा की कप्तानी में घर में खेला जाने वाला 16वां टी20 मैच था। इन 16 T20I में, भारत ने 15 मैच जीते हैं और केवल 1 मैच हारा है। रोहित शर्मा की तरह इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन और केन विलियमसन ने भी घरेलू सरजमीं पर 15 जीत दर्ज की हैं। जिसके लिए उन्होंने रोहित से ज्यादा मैच खेले हैं। मॉर्गन ने 25 मैचों में 15 में जीत हासिल की है। विलियमसन ने 30 में से 15 मैच जीते हैं।

Related News