भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मेजबान इंग्लैंड पर भारत की 2-1 T20I जीत के बाद विराट कोहली का समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की परवाह नहीं है कि कोहली के हालिया फॉर्म के बारे में विभिन्न विशेषज्ञ क्या कहते हैं। 35 वर्षीय कप्तान ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया से बात करते हुए कहा कि फॉर्म में चल रहे खिलाडियों को टीम में लेने के कपिल देव के हालिया विचार मायने नहीं रखते क्योंकि उन्हें नहीं पता कि टीम के अंदर क्या चल रहा है।

शर्मा ने कहा- "कपिल देव नहीं जानते कि पर्दे के पीछे क्या हो रहा है, हमारी क्या विचार प्रक्रिया है, हम जो टीम बनाते हैं और उसके लिए एक अच्छी चर्चा होती है। हम खिलाड़ियों को एक रन देते हैं, हम उनका समर्थन करते हैं। जो कुछ भी बाहर जाता है वह मायने नहीं रखता हमारे लिए, जो अंदर जा रहा है वह मायने रखता है।"

एजबेस्टन में हारे हुए पांचवें टेस्ट मैच के दौरान सिर्फ 31 रन बनाने के बाद अब तक खेले गए टी20 मैचों में कोहली ने इंग्लैंड श्रृंखला में अब तक 12 रन बनाए हैं। इसके अलावा, कोहली का आईपीएल 2022 में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा, जबकि उनका आखिरी शतक 2019 में था और इसके बाद से उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया है।

हालांकि, शर्मा ने कहा कि कोहली का हालिया पतन उन्हें यह नहीं भूलने देगा कि उन्होंने पिछले एक दशक में टीम के लिए क्या किया है।

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि खिलाड़ी के स्थान पर टिप्पणी करने वाले विशेषज्ञ कौन हैं। हम खिलाड़ी की गुणवत्ता को देखते हुए उसका समर्थन करते हैं, अगर कोई एक दशक से महान रहा है तो हम यह नहीं देख सकते कि पिछले कुछ वर्षों में क्या हुआ है।"

रोहित ने आगे कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में उतार-चढ़ाव होता है लेकिन एक गुणवत्ता वाले क्रिकेटर का वर्ग कभी नहीं मिटता और सभी से खिलाड़ी को जज करने से पहले इसे ध्यान में रखने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, "फॉर्म एक ऐसी चीज है जो ऊपर और नीचे जाती है, लेकिन खिलाड़ी की गुणवत्ता वही रहती है। हमें अन्य खिलाड़ियों पर टिप्पणी करने से पहले यह ध्यान रखना चाहिए, हम प्रत्येक खिलाड़ी के महत्व को जानते हैं।"

गौरतलब है कि कपिल देव ने कहा था- "हां, अब स्थिति ऐसी है कि आपको कोहली को टी20 प्लेइंग इलेवन से बाहर करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। अगर दुनिया के नंबर 2 गेंदबाज अश्विन को टेस्ट टीम से बाहर किया जा सकता है तो दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज को भी बाहर किया जा सकता है। "

Related News