रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच संघर्ष ने खेल को अंतिम ओवर तक जारी रखा और तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने विजयी छक्का लगाया, जिससे आरसीबी को पांच गेंद शेष रहते 4 विकेट से जीत मिली।

हालांकि, मैन ऑफ द ऑवर दिनेश कार्तिक थे, जिनकी आरसीबी के साथ दूसरी पारी की शुरुआत काफी अच्छी रही। 11 गेंद के अंदर चार विकेट गंवाने के बाद आरसीबी के चार विकेट पर 62 रन थे। लेकिन कार्तिक (23 गेंदों में नाबाद 44) और अहमद (26 रन पर 45 रन) ने सिर्फ 33 गेंदों पर 67 रन की साझेदारी कर मैच को छीन लिया।

सीजन के ओपनर हारने के बाद यह तीन मैचों में आरसीबी की दूसरी जीत थी। जबकि प्रशंसकों ने विकेटकीपर-बल्लेबाज की प्रशंसा की, लेकिन एक चीज जिसने सभी का ध्यान खींचा वो दिनेश कार्तिक का हेलमेट था।

तो दिनेश कार्तिक के हेलमेट में क्या खास है?
कार्तिक क्रिकेट बल्लेबाजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामान्य हेलमेट नहीं पहनते हैं। हालांकि, कार्तिक के ऐसा हेलमेट पहनने की कोई खास वजह नहीं है। हेलमेट का (हल्का) वजन एक तकनीकी कारण हो सकता है। इसका चुनाव करना व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।

यह भी पहली बार नहीं है जब डीके ने इस तरह के हेलमेट का इस्तेमाल किया है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां उनका विकेटकीपिंग हेलमेट भी साथी कीपरों से अलग रहा है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल दोनों में कई मौकों पर, कार्तिक को बेसबॉल-टाइप फेस प्रोटेक्टर गार्ड पहने देखा गया है - जिसकी अनुमति क्रिकेट के नियमों द्वारा दी जाती है।

सिर्फ दिनेश कार्तिक ही नहीं, यहां तक ​​कि उनके पूर्व कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) टीम के साथी राहुल त्रिपाठी (वर्तमान में सनराइजर्स हैदराबाद में) भी इसी तरह का बल्लेबाजी हेलमेट पहनते हैं।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा और इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज जेम्स टेलर और माइकल कारबेरी भी दिन में इस तरह के हेलमेट पहनते थे।

Related News