मनीष नरवाल ने यूक्रेन में होने वाले पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत के लिए गोल्ड जीतकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। मनीष ने पैरा पी 4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच 1 फाइनल में स्वर्ण पदक जीतकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह इस टूर्नामेंट में भारत का दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले, सिंहराज ने पी 1 मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच 1 इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था।

नरवाल ने विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए पैरा निशानेबाजी विश्व कप में दूसरा स्वर्ण  जीता

राष्ट्रीय मुख्य कोच जेपी नियाल ने पीटीआई से कहा, 'मनीष ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, हमें उससे भी वैसी ही उम्मीदें थीं। मैं बेहतर स्कोर की उम्मीद कर रहा था। इस जीत से पूरी टीम का आत्मविश्वास बढ़ेगा और पैरालंपिक खेलों की तैयारियों में मदद मिलेगी। ' 2019 सिडनी विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता नरवाल ने 229.1 अंक बनाए और मौजूदा विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उनसे पहले सर्बिया के रस्तको जोकिक ने 2019 में ओसिजेक में 228.6 अंक बनाकर रिकॉर्ड बनाया था।

नरवाल के अलावा, ईरान की सारा जवनमर्दी ने 223.4 अंक बनाए। सिंहराज ने 201.7 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। टूर्नामेंट के छह दिन बाद, यूक्रेन चार स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है जबकि मेजबान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) तीन स्वर्ण और एक रजत और भारत दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर है।

Para-shooting: पैरा शूटिंग में छाए मनीष नरवाल, जीता स्वर्ण, बनाया विश्व  रिकॉर्ड, Manish Narwal, won gold, created world record in para shooting

इससे पहले, सिंहराज ने पी 1 मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल एचएच 1 फाइनल में शीर्ष स्थान हासिल किया था। सिंघराज, सिडनी 2019 विश्व चैम्पियनशिप के पदक विजेता, रियो 2016 के कांस्य पदक विजेता सर्वर इब्रागिमोव को 2.8 अंकों से पीछे छोड़ दिया। अंतिम स्कोर 236.8-234 था। विश्व चैम्पियनशिप के पदक विजेता मनीष नरवाल को 194.3 अंकों के साथ चौथे स्थान पर बसना पड़ा। पी 3 मिश्रित 25 मीटर एयर पिस्टल एसएच 1 में कांस्य पदक जीतने वाले राहुल जाखड़ आठवें स्थान पर रहे।

Related News