भारत की स्टार पहलवान गीता फोगट 3 साल के ब्रेक के बाद एक नए दंगल के लिए तैयार हैं। लेकिन वो मां बनने के बाद अपनी जिंदगी के दूसरे चैप्टर को लेकर थोड़ी परेशान हैं। गीता अगले महीने 33 साल की हो जाएगी. इसी तरह कई लोगों ने गीता फोगट से कहा कि मां बनने के बाद गीता पहले की तरह कुश्ती नहीं खेल पाएगी. क्योंकि पिछले 3 सालों में सिर्फ खेल ही नहीं बल्कि गाने की बॉडी भी बदली है. हालांकि उन्होंने कहा कि वह अब कुश्ती खेलने के लिए तैयार हैं। राष्ट्रीय चैंपियनशिप में वापसी के बाद गीता ने एक समाचार चैनल से कहा, "बहुत सारे लोग हैं जो मुझसे कहते हैं कि अभी आपकी उम्र आपके पक्ष में नहीं है।"

गीता फोगट ने कहा, "बहुत सारे लोग मुझसे मेरी उम्र के बारे में सवाल पूछ रहे हैं। लेकिन अगर आप मारिया स्टैडनिक को देखेंगे तो पाएंगे कि उनकी उम्र 33 साल से ज्यादा है और वह 2 बच्चों की मां हैं. उसके नाम 4 ओलंपिक पदक हैं और विश्व चैंपियनशिप में कई पदक हैं। अगर हमारी फिटनेस अच्छी हो और हम खेल पर ध्यान दें तो हम सब कुछ कर सकते हैं।"

तपस्या का विचार भी डराता है

गीता ने कहा कि मैंने अपनी फिटनेस के लिए काफी मेहनत की है और यह समय एक बार फिर खुद को साबित करने का है। "कुश्ती छोड़ने का विचार भी मुझे डराता है," उसने कहा। कुश्ती मेरे खून में है। मैं 20 साल से ऐसा कर रहा हूं। मेरे दिमाग में पेरिस ओलंपिक है। इसलिए गीता पिछले कुछ दिनों से सिर्फ पुरुष पहलवानों के साथ ही ट्रेनिंग कर रही हैं।

गीता ने पुरुष पहलवानों के साथ ट्रेनिंग पर कमेंट किया। उसने कहा कि जिस अखाड़े में मैं ट्रेनिंग कर रही थी, वहां कोई अच्छी महिला पहलवान नहीं थी। इसलिए मैंने पुरुष पहलवानों के साथ अभ्यास किया इसलिए ताकत और क्षमता का कोई सवाल ही नहीं उठता। मुझे लगता है कि मैं अब 3 साल पहले कुश्ती से ब्रेक लेने की तुलना में काफी फिट हूं। मैं महिला पहलवानों के साथ अभ्यास नहीं करता इसलिए मुझे नहीं पता कि प्रतिस्पर्धी पहलवानों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मैं मजबूत हूं या कमजोर। फिलहाल मैं अपने खेल का विश्लेषण नहीं कर सकता। महिला पहलवानों के साथ अभ्यास करने के बाद इस पर ध्यान दिया जाएगा। यही गीता ने आगे बोलते हुए कहा।

Related News