जयपुर।टोक्यो ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली मुक्केबाज पूजा बोहरा राष्ट्रीय महिला बाक्सिंग चैंपियनशिप में रिंग में उतरने वाली है।वहीं एमसी मेरीकोम और लवलीना बोरगोहाई इस चैंपियनशिप में नहीं दिखाई देंगी। टोक्यो ओलिंपिक में पदक जीतने के बाद लवलीना को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में सीधे भेजने का निर्णय किया गया है और मेरीकोम को ट्रायल प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।​हरियाणा के हिसार में 21 अंक्टूबर से राष्ट्रीय महिला चैंपियनशिप की शुरूआत की जायेंगी। जिसमें देश के विभिन्न राज्यों से महिला मुक्केबाज अपना कौशल दिखायेंगी।

आपको बता दें कि हरियाणा मुक्केबाजी संघ को राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी मिली है, जो हिसार में आयोजित की जाएगी। इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप में टोक्यो में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली तीन मुक्केबाजों में एक ही रिंग में उतरेगी।ऐसे में मुक्केबाज पूजा बोहरा इस चैंपियनशिप में खेल रही हैं। पूजा बोहरा का भार वर्ग टोक्यो में 75 था, लेकिन राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 80 किग्रा भार वर्ग में खेल रही हैं। भारतीय मुक्केबाजी संघ ने लवलीना बोरगोहाई को टोक्यो में पदक जीतने का पुरस्कार देते हुए सीधे ही विश्व चैंपियनशिप में भेजने का फैसला लिया है।

राष्ट्रीय चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले मुक्केबाज को ही विश्व चैंपियनशिप में भेजा जाता है। 6 बार की विश्व चैंपियनशिप एमसी मेरीकोम ने भी राष्ट्रीय चैंपियनशिप नहीं खेलने का निर्णय लिया है। ऐसे में 48 किग्रा भार वर्ग में एमसी मेरीकोम के साथ गोल्ड मेडल जीतने वाले मुक्केबाज के साथ ट्रायल भी कराया जा सकता है। एमसी मेरीकोम के भार वर्ग में रोहतक के रूड़की गांव की मोनिका मेडल दावेदार बताई जा रहीं हैं। यह बात अलग है कि मोनिका हरियाणा के बजाय रेलवे की तरफ से राष्ट्रीय चैंपियनशिप में उतरेंगी।

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने इस बार 10 के बजाय 13 भार वर्ग में मुकाबले करने का फैसला लिया है। भारतीय मुक्केबाजी संघ ने इसको लेकर सभी खेल संघों को पत्र भेजकर 13 भार वर्ग में चैंपियनशिप करवाने के लिए अगवत करा दिया है। इसलिए हिसार में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 13 भार वर्ग में भी मुकाबले आयोजित किए जाएंगे। पूजा बोहरा ने स्टेट में 80 किग्रा भार वर्ग में खेलते हुए गोल्ड मेडल जीता था। राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी वह 80 किग्रा भार वर्ग में ही खेलने के लिए रिंग में उतरेंगी।

Related News