pc: Cricket Times

7 नंबर की जर्सी खेल के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित जगह रखती है, क्योकिं ये एमएस धोनी की जर्सी है। रांची के रहने वाले इस युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ने सीनियर राष्ट्रीय टीम में शामिल होने पर अपने कौशल और विशिष्ट शैली से क्रिकेट जगत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। इन वर्षों में, नंबर 7 जर्सी प्रशंसकों की पसंदीदा बन गई और क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा बिकने वाली शर्ट में से एक बनी हुई है, खासकर चेपॉक में आईपीएल मैचों के दौरान।


जब हाल ही में एक प्रमोशनल इवेंट में नंबर 7 जर्सी की उनकी पसंद के बारे में सवाल किया गया, तो पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान एमएस धोनी ने गणित के स्पर्श के साथ हास्य का मिश्रण करते हुए एक हल्की-फुल्की प्रतिक्रिया साझा की। दर्शकों का मनोरंजन करते हुए धोनी ने मुस्कुराते हुए कहा, 'यही वह समय या दिन है जब मेरे माता-पिता ने फैसला किया कि मैं धरती पर आऊंगा।' 'तो, मेरा जन्म 7 जुलाई को हुआ था। तो जुलाई फिर से सातवां महीना है। वो साल 81 व था इसलिए 8-1 = 7. इसलिए मुझे उस नंबर को चुनना बहुत आसान था।

भारतीय क्रिकेट में एमएस धोनी के अपार योगदान के लिए एक महत्वपूर्ण श्रद्धांजलि में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2023 में नंबर 7 जर्सी को रिटायर कर दिया। सचिन तेंदुलकर के प्रतिष्ठित नंबर 10 के बाद, धोनी की जर्सी विशेष सूची में शामिल हो गई। परिणामस्वरूप, अब पुरुष क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी नंबर 7 या नंबर 10 की जर्सी नहीं पहन सकता।

एमएस धोनी ने अपनी क्रिकेट यात्रा की शुरुआत 7 नंबर की जर्सी के साथ की और अपने शानदार करियर का समापन भी इसी नंबर के साथ किया। टी20 विश्व कप 2007, 2011 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में भारत को जीत दिलाने के लिए प्रसिद्ध पूर्व कप्तान ने 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, धोनी ने खेलना जारी रखा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स।

पिछले साल घुटने की सर्जरी के बावजूद, एमएस धोनी ने आईपीएल 2024 के लिए प्रशिक्षण फिर से शुरू कर दिया है और उन्हें रांची में नेट्स पर बल्लेबाजी करते देखा गया है। उन्होंने 2024 में अपनी वापसी को अपने प्रशंसकों के लिए एक उपहार के रूप में घोषित करते हुए आईपीएल से संन्यास की किसी भी अटकल को खारिज कर दिया। धोनी ने सीएसके को 2023 में आईपीएल जीत दिलाई और पांच खिताबों के साथ टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सबसे सफल टीम का दर्जा हासिल किया।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News