केपटाउन : दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. एबी पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके थे, लेकिन अब वह आईपीएल जैसी लीग में नहीं खेलेंगे। डिविलियर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए खेल रहे हैं।

एबी ने ट्वीट किया, 'यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने अब सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैंने अपने बड़े भाइयों के साथ अपने पिछवाड़े में क्रिकेट खेलना शुरू किया, जब से मैंने पूरी खुशी और निडर अंदाज में क्रिकेट खेला। अब 37 साल की उम्र में वह लौ इतनी तेजी से नहीं जलती।' डिविलियर्स ने आगे लिखा, 'क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है। चाहे वह टाइटन्स हो या प्रोटियाज या आरसीबी, इस खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर प्रदान किए हैं। मैं इसके लिए हमेशा आभारी रहूंगा। मैं टीम के साथी, प्रतिद्वंद्वियों, कोचों, फिजियो और हर सपोर्ट सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने उसी रास्ते पर यात्रा की है।'

डिविलियर्स ने लिखा, 'दक्षिण अफ्रीका में, भारत में और जहां भी मैंने खेला है, वहां मिले समर्थन से मैं अभिभूत हूं। अंत में, मुझे पता है कि मेरे परिवार - मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूं।' एबी ने 184 आईपीएल मैचों में 39.70 की औसत से 5162 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और 40 अर्द्धशतक शामिल हैं।

Related News