आईपीएल 2021 के दूसरे संस्करण में जहां चेन्नई शीर्ष पर है, वहीं महेंद्र सिंह धोनी की टीम का एक खिलाड़ी संन्यास लेने की खबर है। सीएसके के लिए खेलने वाले इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। वह अब इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। वह जल्द ही इस संबंध में आधिकारिक घोषणा करेंगे। मोइन ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, कोच क्रिस सिल्वरवुड और चयन समिति के अधिकारियों को अपने फैसले से अवगत करा दिया है। मोईन ने यह फैसला सीमित ओवरों के क्रिकेट पर फोकस करने के लिए किया है। 34 साल के मोइन अली ने इंग्लैंड के लिए 64 टेस्ट खेले हैं।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के मुताबिक, मोइन अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप और एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम के संभावित सदस्य हैं। मोइन को इन दोनों सीरीज में खेलने के लिए लंबे समय तक घर से दूर रहना पड़ता था। लेकिन मोइन को संदेह हुआ। इसलिए उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। इसलिए अब इसे एशेज के लिए नहीं माना जाएगा। बेशक मोइन सीमित ओवरों के क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व करने के इच्छुक हैं। वह काउंटी और अन्य फ्रेंचाइजी के लिए भी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। उन्होंने अभी तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा नहीं की है।

मोईन ने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम, पाकिस्तान के इमरान खान और वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स की तुलना में कम मैचों में 2,000 रन बनाए हैं और 100 विकेट लिए हैं। उन्होंने 64 टेस्ट में 195 विकेट लिए हैं। वह इंग्लैंड के लिए 16वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह अपने टेस्ट करियर में दुनिया के शीर्ष तीन ऑलराउंडरों में से एक थे।

उन्होंने बल्लेबाजी के साथ-साथ टेस्ट में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने टेस्ट में पांच शतक बनाए हैं। इनमें से चार शतक उन्होंने उसी साल 2016 में बनाए थे। उन्होंने अब तक 64 टेस्ट में 2914 रन बनाए हैं और 195 विकेट लिए हैं। उन्होंने टेस्ट में 14 अर्द्धशतक भी बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में 10 और 5 टेस्ट में 5 विकेट भी लिए हैं।

अपने टेस्ट करियर में मोईन को अक्सर एक सफलता के रूप में देखा गया है। उन्होंने 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में 25 विकेट लिए थे। 2018-19 में, ऑफ स्पिनर ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ छह टेस्ट में 32 विकेट लिए। इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों में से केवल डेरेक अंडरवुड और ग्रीम स्वान ने मोइन से छह अधिक विकेट लिए हैं। मोइन का स्ट्राइक रेट जिम लेकर की तुलना में अधिक है, जिन्होंने एक खेल में सभी 10 विकेट लिए हैं। मोइन का स्ट्राइक रेट 60.70 है।

Related News