इंग्लिश पेसर जेम्स एंडरसन ने 39 साल की उम्र में भी रिकॉर्ड तोड़ना जारी रखा है। हाल ही में, वह मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न के बाद टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट दर्ज करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने, जो इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज भी बने।

हमने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले शीर्ष पांच गेंदबाजों की सूची तैयार करने का फैसला किया। मुरलीधरन, जेम्स एंडरसन से लेकर अनिल कुंबले तक, यहां टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले शीर्ष पांच गेंदबाज हैं।

1. मुथैया मुरलीधरन - 800 विकेट

श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर हैं। महान स्पिनर ने 1992-2010 के बीच अपने रेड-बॉल करियर में 800 विकेट हासिल किए, जिसमें मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैच खेले।

उन्होंने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भी गेंदबाज के लिए सबसे अधिक 67 फिफ़र लेने का रिकॉर्ड भी बनाया है।

2. शेन वॉर्न- 708 विकेट

यकीनन दुनिया के अब तक के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। वार्न के 145 मैचों में 708 विकेटों का टैली, जिसमें उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ 8/71 शामिल है, उनकी प्रतिभा का ही प्रमाण है। इस साल की शुरुआत में वॉर्न का निधन हो गया, लेकिन उन्हें हमेशा उन्हें याद किया जाएगा।

3. जेम्स एंडरसन- 650 विकेट

इस सूची में एकमात्र सक्रिय खिलाड़ी जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान टॉम लाथम को आउट करके ऐतिहासिक 650वां टेस्ट क्रिकेट विकेट हासिल किया। 39 वर्षीय न केवल रेड-बॉल क्रिकेट में 650 विकेट तक पहुंचने वाले पहले तेज गेंदबाज बने,।

4. अनिल कुंबले - 619 विकेट

इस सूची में एकमात्र भारतीय, अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक भारतीय विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और कुल मिलाकर 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट के साथ चौथे स्थान पर हैं। कुंबले ने न केवल रेड-बॉल क्रिकेट (10/74 बनाम पाकिस्तान) में एक खिलाड़ी द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े दर्ज किए, बल्कि 18 साल के उनके करियर के दौरान उन्होंने अपने प्रशंसकों को हैरान करने का कोई मौका नहीं छोड़ा।

5. ग्लेन मैक्ग्रा - 563 विकेट

एक और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, ग्लेन मैक्ग्रा इस सूची में जेम्स एंडरसन के अलावा एकमात्र अन्य तेज गेंदबाज हैं। अपनी लंबाई, लाइन और स्विंग के लिए जाने जाने वाले मैक्ग्रा ने विपक्षी बल्लेबाजों को काफी सरदर्द दिया। अपने 14 साल के शानदार करियर में, उन्होंने 124 टेस्ट मैचों में 563 विकेट लिए और अभी भी टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष दस सबसे अधिक विकेट लेने वालों में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत (21.6) है।

Related News