2007 में, मास्टर बल्लेबाज, सचिन तेंदुलकर ने लगभग 35 करोड़ रुपये की राशि के लिए ‘Dorab Villa’ ’नामक एक पुराना विला खरीदा। ‘Dorab Villa’ 1920 के दशक में बनाया गया था और मूल रूप से एक पारसी परिवार का घर था।

इसे फिर से अपने हिसाब से निर्माण करवाने में लगभग 4 साल लगे और तेंदुलकर परिवार 2011 में इस नए घर में रहने गया। बंगला 10,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला है। बांद्रा (पश्चिम) में पेरी क्रॉस रोड और टर्नर रोड के जंक्शन पर स्थित है।

सचिन तेंदुलकर का शानदार बंगला तीन मंजिला है। इसमें 2 बड़े बेसमेंट हैं। घर वास्तु के हिसाब से बना है। लग्जरी कारों के दीवाने सचिन के लिए घर में बेसमेंट बनाए गए हैं जिसमें एक बार में लगभग 40-50 कारों की पार्किंग हो सकती है। ऊपरी तहखाने में रसोई, नौकर क्वार्टर और मास्टर सर्विलियन्स रूम शामिल हैं।

ग्राउंड फ्लोर पर भगवान गणेश की मूर्ति के साथ एक छोटा मंदिर है। इसमें एक बड़ा डाइनिंग एरिया, ड्राइंग रूम और एक एरिया शामिल है, जिसमें सचिन को उनके क्रिकेट करियर के दौरान कई उपलब्धियां प्रदर्शित की गई हैं।

सचिन और अंजलि तेंदुलकर के दो बच्चों, सारा तेंदुलकर और अर्जुन तेंदुलकर की इच्छा के अनुसार फर्स्ट फ्लोर को सजाया गया है। जबकि दूसरी मंजिल श्री तेंदुलकर और उनकी प्यारी पत्नी के लिए बेडरूम और लिविंग एरिया के लिए बनाई गई है।

गेस्ट रूम पहली और दूसरी मंजिल पर भी मौजूद हैं। घर की छत पर एक स्विमिंग पूल और एक जिम है। ग्लोबल ब्रांड मैक्सिकन आर्किटेक्ट, जेवियर सेनोसियन ने सचिन तेंदुलकर के लिए एक बेहद ही जबरदस्त घर डिजाइन किया है।

तेंदुलकर का एक असामान्य घर, जो एक शेल से मिलता-जुलता है, मुंबई के उपनगर बांद्रा में स्थित है। खूबसूरती से डिज़ाइन किए गए शेल हाउस के अंदरूनी हिस्से बेहद लुभावने हैं।

इसमें पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों और बर्गलर अलार्म, फायर अलार्म इत्यादि जैसे कुछ सेंसर लगे हैं। यह उनके प्रशंसकों की वजह से लगाए गए हैं जो सचिन के घर के बाहर जमा होते हैं ताकि उनके घर का नजारा मिल सके। यह बंगला सभी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

सचिन के घर की सबसे खास बात यह है कि क्रिकेटर ने अपने घर के लिए 100 करोड़ की बीमा राशि ली है। जिसमें 75 करोड़ की अग्नि बीमा पॉलिसी और घर के भीतर वस्तुओं के लिए 25 करोड़ का अतिरिक्त कवर शामिल है।

2001 में शादी के छह साल बाद सचिन बांद्रा (पश्चिम) के एक अपार्टमेंट ला मेर में चले गए, जहां वह अपने परिवार के साथ 10 वीं मंजिल पर रहते थे। 2011 में, सचिन अपने परिवार के साथ अपने नए घर में शिफ्ट हुए थे।

Related News