साल 2006 में सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया पाकिस्तान के दौरे पर गई थी। उन दिनों भारत के स्विंग गेंदबाज इरफान पठान को लेकर काफी चर्चाएं थीं। भारत इरफान को अपने गेंदबाजी का मुख्य अस्त्र बता रहा था। भारत की इस उम्मीद पर इरफान पठान सौ फीसदी खरा उतरे। उन्होंने पहले ही ओवर में सलमान बट, यूनुस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट करके हैट्रिक पूरी की। टेस्ट क्रिकेट का यह रिकॉर्ड अब भी इरफान पठान के नाम ही दर्ज है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। यह पहला मौका था जब टेस्ट के पहले ही ओवर में किसी गेंदबाज ने हैट्रिक ली हो। इरफान ने पहले ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर विकेट लेकर हैट्रिक पूरी की थी।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान ने अपनी स्विंग की बदौलत पहली तीन गेंदों पर सलमान बट को बीट कराई। इसके बाद इरफान अपनी चौथी गेंद ऑफस्टंप लाइन से आउट स्विंग कराई, फिर क्या था सलमान बट के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और स्लिप में खड़े राहुल द्रविड़ ने कैच लपक लिया।

इरफान ने पांचवीं गेंद इनस्विंग कराई। यूनिस खान ने क्रॉस शॉट खेलने का प्रयास किया और तब तक देर हो चुकी थी और गेंद सीधे पैड पर लगी। अंपायर साइमन टॉफेल ने उंगली उठाने में तनिक भी देर नहीं की।
इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ़ बल्लेबाजी करने के लिए आए, लेकिन इरफान पठान की आखिरी गेंद पर यूसुफ बोल्ड आउट हो गए। इस प्रकार इरफान ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया।

Related News