दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 की तैयारियां शुरु होने लग गई हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 से पहले दिसंबर में मेगा ऑक्शनल होगा, जिसका इंतजार पूरी दुनिया के क्रिकेटर्स और फैंस कर रहे हैं। ऐसे में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने एक नई रिटेंशन पॉलिसी और अन्य महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा कर दी हैं, आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स

Gogole

खिलाड़ियों की संख्या में वृद्धि:

प्रत्येक फ्रैंचाइज़ के पास अब 2025 की मेगा नीलामी से पहले छह खिलाड़ियों को रिटेन करने की क्षमता होगी, जो टीम की स्थिरता बनाए रखने के उद्देश्य से एक उल्लेखनीय वृद्धि है।

राइट टू मैच (RTM) कार्ड की वापसी:

RTM कार्ड को फिर से लाया जा रहा हैं, जिससे फ्रैंचाइज़ नीलामी के दौरान अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों में से किसी एक के लिए बोलियों का मिलान कर सकेंगी। यह रणनीतिक कदम टीमों को अपने रोस्टर पर अधिक नियंत्रण देता है।

Google

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सहित कुछ खिलाड़ियों की मिली-जुली प्रतिक्रियाओं के बावजूद, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने 2025 से 2027 तक प्रभाव खिलाड़ी नियम को जारी रखने की पुष्टि की है।

प्रत्येक टीम की नीलामी राशि 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 120 करोड़ रुपये कर दी जाएगी, जिससे फ्रैंचाइजी को अपनी टीम को मजबूत करने के लिए अधिक संसाधन मिलेंगे।

रिटेंशन वेतन संरचना:

पहला रिटेंशन: 18 करोड़ रुपये

दूसरा रिटेंशन: 14 करोड़ रुपये

तीसरा रिटेंशन: 11 करोड़ रुपये

चौथा रिटेंशन: 18 करोड़ रुपये

पांचवां रिटेंशन: 14 करोड़ रुपये

Google

खिलाड़ियों और टीमों के लिए निहितार्थ

नए नियम न केवल फ्रैंचाइजी को टीम प्रबंधन के लिए अधिक मजबूत ढांचा प्रदान करते हैं, बल्कि खिलाड़ियों के लिए आकर्षक संभावनाएं भी पैदा करते हैं।

Related News