IPL 2024 अपने अंत की और हैं क्योंकि फाइनलिस्ट तय हो चुके हैं। चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में आयोजित रोमांचक क्वालीफायर-2 मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ जीत हासिल कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

Google

सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 176 रनों का लक्ष्य दिया. जिसमें राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट के नुकसान पर 139 रन ही बना सकी और एसआरएच ने 36 रन से जीत मिली। SRH के लिए प्रमुख खिलाड़ी शाहबाज़ अहमद थे, जिन्होंने तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए, और अभिषेक शर्मा, जिन्होंने दो विकेट लिए। उनके असाधारण गेंदबाजी प्रदर्शन ने आरआर के बल्लेबाजों को स्वतंत्र रूप से स्कोर करने से रोक दिया।

Google

17वें आईपीएल सीजन का ग्रैंड फिनाले 26 मई (रविवार) को एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा। फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की भिड़ंत होगी, जो क्वालीफायर-1 में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर फाइनल में पहुंची थी और सनराइजर्स हैदराबाद तीसरी बार आईपीएल फाइनल में उतरेगी।

सनराइजर्स हैदराबाद का फाइनल तक का सफर उल्लेखनीय रहा है. 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को हराकर आईपीएल खिताब जीतने के बाद, वे 2018 में फिर से फाइनल में पहुंचे लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स से हार गए। अब, छह साल बाद, SRH अपना दूसरा आईपीएल खिताब जीतने के लिए तैयार है।

दूसरी ओर, कोलकाता नाइट राइडर्स अपना चौथा आईपीएल फाइनल खेलने के लिए तैयार है। उन्होंने इससे पहले 2012 और 2014 में खिताब जीता था लेकिन 2021 के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। केकेआर का लक्ष्य अपने रिकॉर्ड में एक और चैंपियनशिप जोड़ना होगा।

Google

टॉस और शुरुआती विकेट

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। यह निर्णय शुरू में उचित लग रहा था क्योंकि ट्रेंट बाउल्ट ने पहले ओवर में अभिषेक शर्मा को 12 रन पर आउट कर दिया और फिर राहुल त्रिपाठी (37) और एडेन मार्कराम (1) के विकेट लेकर SRH को खेल की शुरुआत में दबाव में ला दिया।

शुरुआती विकेट खोने के बावजूद ट्रैविस हेड ने 34 रन बनाकर SRH की पारी को स्थिर करने का प्रयास किया, लेकिन संदीप शर्मा ने उनकी पारी का अंत कर दिया. बाद के विकेटों के पतन ने SRH को तब तक संघर्ष करते देखा जब तक कि हेनरिक क्लासेन के लचीले अर्धशतक और शाहबाज़ अहमद के समर्थन ने उन्हें प्रतिस्पर्धी कुल तक पहुंचने में मदद नहीं की।

Related News