PC: tv9hindi

गुरुवार को मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला हुआ। लेकिन इस मैच को लेकर कहा जा रहा है कि मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स के खिलाफ बेईमानी की है। तो क्या वाकई न्होंने गलत तरीके से 5 रन हासिल किये? वायरल हो रहे वीडियो में हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस कुछ ऐसा करती दिख रही है, जो आईपीएल की भावना या नियमों के अनुरूप नहीं है। वहीं दूसरी ओर पंजाब किंग्स के कप्तान सैम कुर्रन ने इसके खिलाफ अपनी असहमति जताई। लेकिन अंपायर उनकी आपत्तियों को नजरअंदाज करते नजर आए।

अब जो वीडियो में दिखाया गया उसमें कितनी सच्चाई है ये तो पता नहीं। लेकिन पहली नजर में ये मुंबई इंडियंस की टीम पर सवाल खड़े करता है। जिस मुंबई इंडियंस पर बेईमानी का आरोप लग रहा है उससे जुड़ी ये घटना उनके 15वें ओवर के दौरान हुई। जो कुछ हुआ वो उस ओवर की आखिरी गेंद पर देखने को मिला.

डग आउट से आया रिव्यू लेने का फैसला
15वें ओवर में मुंबई इंडियंस की पारी के दौरान, आखिरी गेंद पर जो हुआ, उसके कारण सूर्यकुमार यादव ने अर्शदीप सिंह की एक वाइड गेंद पर रिव्यू के लिए इशारा किया। इसका मतलब है कि यादव ने वाइड बॉल के लिए रिव्यू मांगा था. टीवी रीप्ले देखने के बाद टीम के साथी टिम डेविड डगआउट से सूर्यकुमार को ये इशारा करते नजर आ रहे हैं कि रिव्यू ली जाए या नहीं।

यह नियमों के विरुद्ध है क्योंकि रिव्यू लेने का निर्णय मैदान पर मौजूद खिलाड़ी को ही देना चाहिए। हालाँकि, मुंबई के डगआउट से संकेत मिलते हैं कि रिव्यू की जानी चाहिए। जब पंजाब किंग्स के कप्तान सैम कुर्रन ने यह देखा तो उन्होंने इसका विरोध किया. लेकिन अंपायर ने करण की आपत्तियों को अनसुना कर दिया।

बेईमानी के चलते MI को मिले 5 रन?

अंत में मुंबई ने रिव्यू लिया। फील्ड अंपायर थर्ड अंपायर से परामर्श करता है, और यह पता चलता है कि गेंद वास्तव में वाइड थी। पंजाब के गेंदबाज अर्शदीप को दोबारा गेंद फेंकनी पड़ी, जिस पर सूर्यकुमार यादव ने चौका जड़ दिया। इसका मतलब है कि डगआउट से रिव्यू के फैसले के कारण मुंबई इंडियंस को 5 रन का फायदा हुआ।

इस मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 192 रन बनाए. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स की लय 9 रन पहले रुक गई.

Related News