जिस खतरनाक दर से COVID-19 फैल रहा है, उसने BCCI की इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की मेजबानी करने की योजना को संकट में डाल दिया है। कहा जा रहा है कि भारत पहले से ही तीसरी लहर की चपेट में है और हर गुजरते दिन के साथ मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

इसने बदले में, आगामी आईपीएल 2022 सीज़न के लिए बीसीसीआई की योजना को एक बार फिर बाधित कर दिया है। पहले यह बताया जा रहा था कि बोर्ड पिछले सीज़न की तरह मध्य-पूर्व में कैश-रिच की मेजबानी नहीं करना चाहता था। जबकि 2020 में आईपीएल को पूरी तरह से यूएई में आयोजित किया गया था, 2021 में इसे दो चरणों में आयोजित किया गया था, भारत में पहला, जबकि महामारी के कारण इसे फिर से यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया था।

नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, बीसीसीआई की विदेश में लीग की मेजबानी करने की योजना नहीं है, इसके बजाय, वे मुंबई में पूरे सत्र की मेजबानी करने की अवधारणा पर विचार कर रहे हैं। वर्तमान में तीन स्थानों पर विचार किया जा रहा है, जहां आगामी 15 वें आईपीएल सत्र के सभी मैच आयोजित किए जा सकते हैं। वानखेड़े स्टेडियम, सीसीआई और डीवाई पाटिल स्टेडियम बीसीसीआई के लिए स्पष्ट विकल्प होंगे।

एक और रास्ता जो बीसीसीआई अपना सकता है, वह है सभी 10 टीमों को घर और बाहर के प्रारूप में खेलना। इसके अलावा, बोर्ड अप्रैल से टूर्नामेंट की शुरुआत की तारीख को बदलने और डबल हेडर और डे-टाइम मैचों की संख्या को कम करने के लिए इसे मार्च तक के लिए टालने पर भी विचार कर रहा है।

हालाँकि, बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि भारत में संपूर्ण COVID-19 स्थिति आगे कैसे विकसित होती है। राज्य निकायों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई निर्देश जारी किए है। इसलिए यह एक कारण हो सकता है कि बीसीसीआई पूरे सीजन को एक ही स्थान पर चुनना चाहेगा, उदाहरण के लिए मुंबई। एक बात जो आयोजक इस शब्द से पूरी तरह से बचना चाहेंगे, वह यह है कि पिछले साल की तरह ही सीजन का अंत अचानक हो गया।

Related News