IPL 2021 का 13 वां मैच मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल के बीच है। पिछले सीजन में इन दोनों टीमों के बीच चार मैच हुए थे और हर बार मुंबई को जीत मिली थी। उस स्थिति में, आज का मैच देखने लायक होगा। मुंबई ने इस मैच के लिए एक खास चाल चली है। इसके तहत ऑफ स्पिनर जयंत यादव को टीम में शामिल किया गया है। दिल्ली की टीम में कई बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, इसलिए जयंत को जगह मिली है। दिलचस्प बात यह है कि जब भी ये दोनों भिड़ते हैं, मुंबई की टीम जयंत को मौका देती है। बाकी मैचों में, यह खिलाड़ी बेंच पर रहता है। और जब भी जयंत मुंबई के लिए खेले हैं, दिल्ली की मुसीबतें बढ़ गई हैं। मुंबई की टीम केवल उन्हें दिल्ली के विशेषज्ञ के रूप में खिलाती है।

वानखेड़े में बनाई थी अलग रणनीति इसलिए मिली सफलता : जयंत यादव - different  strategies were created in wankhede jayant yadav - Sports Punjab Kesari

जयंत यादव ने आईपीएल 2020 में और दिल्ली के खिलाफ दोनों मैच खेले थे। एक बार लीग चरण में और फिर फाइनल में। इन दो मैचों में उन्हें केवल एक विकेट मिला, लेकिन दिल्ली के बल्लेबाज उनके सामने तेजी से रन नहीं बना सके। लीग चरण के मैच में पहली बार जयंत ने तीन ओवर फेंके और 18 रन बनाए। उन्हें उस समय एक विकेट नहीं मिला था। लेकिन इस मैच में ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने दिल्ली को ढेर कर दिया था। फिर जयंत को फाइनल में मौका मिला। फिर उन्होंने चार ओवर फेंके और 25 रन देकर एक विकेट लिया। विकेट शिखर धवन का था। धवन उस समय जबरदस्त फॉर्म में थे लेकिन जयंत ने उनकी पारी का अंत करने के लिए 15 रन देकर गेंदबाजी की।


इससे पहले आईपीएल 2019 में भी मुंबई ने जयंत को दिल्ली के खिलाफ मैदान में उतारा था। इस दौरान एक लीग चरण के मैच में, जयंत ने चार ओवरों में 25 रन दिए थे और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था। मुंबई में आने से पहले, जयंत यादव दिल्ली की राजधानियों का हिस्सा थे। जयंत ने 2014 में आईपीएल में प्रवेश किया था। दिल्ली की राजधानियों ने उन्हें एक करोड़ रुपये में खरीदा। उन्होंने 2014 से 2018 तक इस टीम के लिए 10 मैच खेले और चार विकेट लिए। IPL 2018 में, दिल्ली ने उन्हें 5 करोड़ रुपये में खरीदा और उन्हें एक भी मैच नहीं खिलाया। फिर अगले सीज़न में मुंबई ने ट्रेड के माध्यम से जयंत को दिल्ली से लिया। उन्होंने जयंत को केवल पांच करोड़ में लिया। तब से इस टीम का हिस्सा हैं।

When Jayant Yadav was hitting century in India Vs England Mumbai Test his  grandmother was taking her last breaths

31 वर्षीय जयंत यादव एक ऑफ स्पिनर हैं और हरियाणा के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में, उन्होंने 61 मैचों में 162 विकेट लिए हैं। घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के कारण 2016 में जयंत को भारतीय टेस्ट टीम में चुना गया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने इस मैच में चार विकेट लिए। उन्होंने बल्ले से भी महत्वपूर्ण योगदान दिया और कुल 62 रन बनाए। मोहाली में अगले टेस्ट में उन्होंने चार विकेट लिए और 55 रनों की अर्धशतकीय पारी भी खेली। जयंत ने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में शतक बनाया था। वह नौवें स्थान पर टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय हैं।

Related News